राजस्थान

राजस्थान के इन रूट पर 88 साल से दौड़ रही ट्रेने होगी बंद, जाने बंद होने का कारण

SB News Digital Desk :मीटर गेज पर दौड़ रही शटल से अब मावली-मारवाड़ जंक्शन के मध्य हरियाली से घिरा गोरमघाट के प्राकृतिक सौंदर्य का नजारा देखने को नहीं मिलेगा। उत्तर-पश्चिम रेलवे 27 अप्रेल से मावली-मारवाड़ जंक्शन लाइन पर मावली-कामलीघाट के बीच रेल संचालन बंद करेगा।

यहां आमान परिवर्तन शुरू किया जाएगा। श्रावण और भादवे में शटल से गोरमघाट घूमने भीलवाड़ा, शाहपुरा, चित्तौड़गढ़ व अजमेर जिले से बड़ी संख्या में लोग जाते हैं।

प्रदेश की एकमात्र मीटरगेज को ब्रॉडगेज में बदलने के लिए रेलवे ने गत बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया। इसमें वली से देवगढ़ मदारिया के बीच 99 किमी रूट क्लियर करने के आदेश दिए हैं।

इसमें मावली से मीटरगेज ट्रेन के डिब्बे, आपातकालीन ट्रेन सेवा आदि को मारवाड़ शिफ्ट करने को कहा। इसके बाद इस मार्ग पर 88 साल से चल रही मावली-मारवाड़ जंक्शन पैसेंजर ट्रेन यानी शटल बंद हो जाएगी।

कामलीघाट से मारवाड़ के बीच रहेगा संचालन
मावली-कामलीघाट मीटर गेज रेलखंड को मीटर गेज से ब्रॉडगेज में बदलने के कारण इस खंड पर रेल सेवा 27 अप्रेल से आगामी आदेश तक बंद रहेगी। कामलीघाट से मारवाड़ के बीच ट्रेन का संचालन जारी रहेगा। इसका टाइम टेबल जल्द जारी किया जाएगा। वैलीक्विन ट्रेन का संचालन यथावत रहेगा।

ब्रिटिश शासनकाल में बिछी थी लाइन
वर्ष 1935 में ब्रिटिश शासन में रेललाइन बिछाई गई थी। उत्तर-पश्चिम रेलवे की इकलौती मीटरगेज मारवाड़ जंक्शन-मावली लाइन के आमान परिवर्तन को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंजूरी दी गई थी। इससे क्षेत्रवासियों की दशकों पुरानी मांग को अमलीजामा पहनाने की तैयारी पूरी हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button