राजस्थानराज्य

Toll Tax Hike: राजस्थान की इन सड़कों पर 1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा टोल टैक्स, इतनी होगी बढ़ोतरी

SB News Desk, Jaipur: 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होने जा रही है. नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही अब रोड पर सफ़र करना भी महंगा हो जाएगा. 1 अप्रैल से राजस्थान के टोल टैक्स में बढ़ोतरी की जा रही.

राजस्थान में टोल टैक्स में वृद्धि एक ऐसा कदम है जिसका प्रभाव सीधे तौर पर आम जनता पर पड़ेगा। इस बढ़ोतरी के पीछे की वजहों को समझना और इसके परिणामों का आकलन करना महत्वपूर्ण है। सरकार को चाहिए कि वह इस बढ़ोतरी को लागू करने से पहले जनता की सहूलियत का भी ध्यान रखे।

टोल टैक्स में वृद्धि की वजह

अनुबंध शर्तों के मुताबिक टोल दरों में 10 से 30 रुपए तक की वृद्धि की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ जयपुर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे सहित विभिन्न टोल प्लाजा पर यात्रा करना अब महंगा पड़ेगा।

नई टोल दरें

राजस्थान में नेशनल हाईवे पर स्थित 95 टोल प्लाजा में से 30 से अधिक टोल प्लाजा पर मध्यरात्रि से टोल दरें बढ़ाई जाएंगी। इसमें कार और जीप के लिए 10 रुपए, ट्रक और बस के लिए 20 रुपए और भारी वाहनों के लिए 30 रुपए तक की वृद्धि शामिल है।

टोल प्लाजा पर वृद्धि का असर

इस वृद्धि का प्रभाव सीधे तौर पर यात्रियों पर पड़ेगा। मासिक पास की दरों में भी 25 रुपए से लेकर 100 रुपए तक की बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी विभिन्न वाहनों के आधार पर लागू होगी।

जनता पर प्रभाव

टोल दरों में इस वृद्धि से जनता की जेब पर भारी असर पड़ेगा। खासतौर पर जो लोग रोजाना इन हाईवे का उपयोग करते हैं, उनके लिए यह वृद्धि और भी कठिनाई का कारण बनेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button