राज्य

इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला , अब इस राज्य के लोगो को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

SB News Digital Desk :राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों तक आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाने का फैसला किया है. नीतीश सरकार (Nitish Governement) ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों (Ration card holders) को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का ऐलान किया. यह राज्य के लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) ने इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘‘यह बिहार में राजग सरकार द्वारा लिया गया एक बड़ा फैसला है. बिहार सरकार अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी.”

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, ‘‘राज्य कैबिनेट के फैसले के बाद अब राज्य में लगभग दो करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई के तहत कवर होंगे.”

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत प्रत्येक परिवार को सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक इलाज नि:शुल्क मिलता है. केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana Benefits) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना (Health Insurance Plan) है . इसके तहत अबतक 50 करोड़ लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए आयुष्मान भारत का कवर मिला है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाने की घोषणा की. महिला सशक्तीकरण ध्यान में रखते हुए उन्हें पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं दी जाएंगी.

सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों की बहुत मदद की है .आयुष्मान योजना (Benefit of Ayushman Yojana) ने न केवल करोड़ों लोगों की जान बचाई है, बल्कि उन्हें गरीबी रेखा से नीचे जाने से भी बचाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button