SB News

RBI New Rule: एक बैंक से अधिक बैंक में खाता होने पर करे ये काम वरना...

 | 
news

RBI New Rule : एक बैंक से अधिक बैंक में खाता होने पर करे ये कम वरना, देश में करीब लाखों प्राइवेट और सरकारी बैंक है. इन बैंकों में लगभग सभी लोगों के अकाउंट है लेकिन एक से ज्यादा अकाउंट रखने पर आरबीआई के द्वारा नया नियम जारी किया गया है चलिए जानते हैं इस खबर को विस्तार से....

Old Coins Bazaar, Digital Desk Delhi  देश में करीब सभी के पास एक बैंक खाता होता है। वहीं ये जरुरी भी होता है। लेकिन काफी ऐसे लोग भी होते हैं जो कि काफी सारे खाते खुलवाते हैं वहीं अगर आपके पास एक बैंक खाता हैं l

 

 

 


तो ये लेख आपके लिए काफी खास हैं। आपको बता दें देश की सबसे बड़ी बैंक RBI के द्वारा एक अलर्ट जारी किया गया है। इसके द्वारा RBI के द्वारा ये बताया गया है कि अब शख्स एक ही बैंक खाता खोल सकता है।

 

 

 

 

 

वहीं बता दें काफी लोग एक से अधिक खाते खोलते हैं ऐसे में आरबीआई ने बैंक खाता रखने के लिए शख्स नियम जागू किया है। वहीं सभी लोगों को RBI के इन नियमों का पालन करना है। चलिए हम आपको बताते हैं कि बैंक कितने प्रकार के खाते खोलता है।

 

 

 

 

जानकारी के लिए बता दें अब आप काफी सारे बैंकों के साथ में मल्टीपल सेविंग खाते बिना किसी प्रकार के किसी परेशानी के मैनेज कर सकते हैं। इसके साथ में मिनिमम बैलेंस करने की आवश्यकता होती है।

 

 

 

 

 

इसमें आपको किस भी प्रकार की परेशानी पालने की जरुरत नहीं है। बहराल काफी सारे बैंक खाते ओपन करते समय आपको कई प्रकार की बातों को ध्यान में रखने की जरुरत पड़ती है। चलिए इन नियमों के बारे में डिटेल से जानते हैं।

 

 

 


 वहीं सैलरी खाते को छोड़कर लगभग सभी बैंक सेवंग खाते में मिनिमम बैलेंस मैंनटेन करने पड़ते हैं। यानि कि हर महीने आपके खाते में एक मिनिमम बैलेंस होना जरुरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके बैंक खाते से चार्ज काटा जाएगा।

 

 



 वहीं यदि आपके बैंक खाते से चार्ज काटने के बाद भी आप मिनिमम बैलेंस मैंनटेन नहीं कर पाते हैं तो आपका बैंक खाता निगेटिव में चला जाता हैं वहीं यदि आपके 1 से दो बैंक खाते होते हैं तो आप उसको आसानी से मैनेज कर सकते हैं

 

 

 

 

 

सभी बैंकों में आपको हर एक मैसेज भेजने के लिए हर महीने एक निश्चित पैसों का चार्ज लगता है। बता दें बैंक खाता मेंटन करने की भी एक कॉस्ट आती है। यदि आपको बैंक खाता ओपन करवाने का कोई लाभ हैं तो ही बैंक खाता खुलवाएं वरना न ओपन कराएं।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us