SB News

Weather Update : अगले 48 घंटे में होंगी भारी वर्षा, मौसम विभाग का इन 12 जिलो में रेड अलर्ट जारी

 | 
मौसम विभाग

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: Weather Update: अगले 48 घंटे में होंगी भारी वर्षा, मौसम विभाग का इन 12 जिलो में रेड अलर्ट जारी, राजस्थान में मानसून के दोबारा सक्रिय होने से शुक्रवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। रुक-रुक कर मध्यम से तेज गति से बारिश होती रही। मानसून जैसी बारिश ने एक बार फिर माहौल बदल दिया। फसलों को जीवनदान मिल गया और वातावरण ठंडा हो गया। इस बीच मौसम विभाग ने कई जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

ऑरेंज अलर्ट जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज वर्षा के साथ आकाशीय बिजली, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से अंधड़ आने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, आदि को आंशिक नुकसान हो सकता है। ऐसे में मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।


येलो अलर्ट:- टोंक,दौसा,भरतपुर,धोलपुर, करौली, कोटा, बारां, झालावाड़ और बूंदी जिलों के कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, आदि को आंशिक नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे का पूर्वानुमान जारी करते हुए कुछ जिलों में हल्की और कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में 15 सितंबर को अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

वहीं बारां और झालावाड़ में मौसम विभाग ने भारी बारिश होने की संभावना है। 16 सितंबर को अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और राजसमंद में भारी बारिश हो सकती है।

17 सितंबर को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक और उदयपुर में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़ और राजसमंद में भारी बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us