SB News

चुपके-चुपके मारता है ये जानलेवा कैंसर, 'हाई शुगर' बचा सकता है जिंदगी

Pancreatic Cancer Early Symptoms: कैंसर एक भयंकर बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही मरीज की रूह कांप जाती है। हालांकि, समय पर पता चलने पर कैंसर के लक्षणों को काबू में किया जा सकता है। लेकिन, पिछले महीने प्रकाशित हुई एक रिसर्च ने ऐसे कैंसर के बारे में चेतावनी दी है, जो चुपके-चुपके मारता है। …
 | 
चुपके-चुपके मारता है ये जानलेवा कैंसर, 'हाई शुगर' बचा सकता है जिंदगी


Pancreatic Cancer Early Symptoms: कैंसर एक भयंकर बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही मरीज की रूह कांप जाती है। हालांकि, समय पर पता चलने पर कैंसर के लक्षणों को काबू में किया जा सकता है। लेकिन, पिछले महीने प्रकाशित हुई एक रिसर्च ने ऐसे कैंसर के बारे में चेतावनी दी है, जो चुपके-चुपके मारता है। ET की रिपोर्ट के मुताबिक, पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer survival rate) का पता लगने के बाद 90 प्रतिशत से ज्यादा लोग 5 साल भी नहीं जी पाते हैं।

क्यों खतरनाक है पैंक्रियाटिक कैंसर?
पैंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer diagnosis) इसलिए खतरनाक है, क्योंकि यह एक साइलेंट किलर है। अधिकतर लोगों में इसका कोई लक्षण नहीं दिखता है, जिस कारण इसका पता काफी देरी से चल पाता है। पैंक्रियाटिक कैंसर जब लास्ट स्टेज में पहुंच जाता है, तो इसके इलाज की संभावना काफी कम रह जाती है। लेकिन एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, कुछ लक्षणों की मदद से इसे शुरुआती स्टेज में ही पकड़ा जा सकता है और इलाज को सफल बनाया जा सकता है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता

University of Surrey ने एंक्रियाटिक कैंसर एक्शन और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ मिलकर पैंक्रियाटिक कैंसर के बारे में रिसर्च की। प्रमुख शोधकर्ता Dr. Agnieszka Lemanska का कहना है कि, हाई ब्लड शुगर और अचानक वेट लॉस होना पैंक्रियाटिक कैंसर के 2 प्रमुख शुरुआती लक्षण हैं।

लेकिन, हम अभी तक यह नहीं जानते थे कि यह किस समय दिखने शुरु होते हैं। जिस कारण पैंक्रियाटिक कैंसर की आधिकारिक जांच काफी देरी से होती थी और मरीजों को बचाया नहीं जा पाता था। लेकिन यह रिसर्च बताती है कि पैंक्रियाटिक कैंसर के ये शुरुआती लक्षण आखिर कब से दिखने शुरू हो जाते हैं?

हाई ब्लड शुगर ‘बचाएगा’ जान

यह पढ़कर आपको थोड़ा अटपटा लगे, लेकिन हाई ब्लड शुगर (डायबिटीज) इस पैंक्रियाटिक कैंसर से आपकी जान बचा सकता है। क्योंकि, डायबिटीज (Diabetes or Hyperglycemia or High blood sugar) इसका शुरुआती लक्षण है। जो जांच में इसके पकड़े जाने से करीब 3 साल पहले ही दिख जाता है। यह खुलासा PLOS One जर्नल में प्रकाशित रिसर्च में हुआ है।

पैंक्रियाटिक कैंसर का शुरुआती लक्षण- तेज वेट लॉस

रिसर्च डायबिटीज के साथ अचानक और तेजी से वेट लॉस होने को भी इस घातक कैंसर का शुरुआती लक्षण मानती है। शोधकर्ता कहते हैं कि पैंक्रियाटिक कैंसर के कारण मरीजों में अचानक और तेजी से वेट लॉस (No reason Weight Loss) होने लगता है। स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में पैंक्रियाटिक कैंसर के मरीजों का बीएमआई इसकी आधिकारिक जांच से दो साल पहले ही कम हो जाता है।

क्या है पैंक्रियाटिक कैंसर?

Cancer.gov के मुताबिक, जब पैंक्रियाज के टिश्यूज में कैंसरीकृत कोशिकाएं विकसित हो जाती हैं, तो उसे पैंक्रियाटिक कैंसर कहते हैं। स्मोकिंग इस कैंसर का जोखिम बढ़ा सकती है और इस कैंसर का पता लगाना काफी मुश्किल होता है, जिसके कारण मरीज को पैंक्रियाटिक कैंसर का इलाज (Pancreatic Cancer Treatment) समय पर नहीं मिल पाता।

पैंक्रियाज किसे कहते हैं?

पैंक्रियाज (अग्न्याशय) एक पतली नाशपाती की तरह दिखने वाली करीब 6 इंच लंबी ग्लैंड व अंग होता है। जो कि आमाशय और रीढ़ की हड्डी के बीच में स्थित होती है। पैंक्रियाज शरीर में खाना पचाने के लिए जरूरी रस और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाले इंसुलिन व ग्लूकागन हॉर्मोन का उत्पादन करता है।

पैंक्रियाटिक कैंसर के अन्य लक्षण

  1. पीलिया या जॉन्डिस
  2. मल का रंग हल्का होना
  3. पेशाब का रंग गहरा होना
  4. कमर के साथ पेट के ऊपरी हिस्से या बीच में दर्द रहना
  5. बिना कारण अचानक वजन घटना
  6. भूख ना लगना
  7. हमेशा थकावट रहना, आदि

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



Click Here For Latest News Updates

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us