फैट बढ़ने के डर से खाना बंद कर दिया Ghee? एक्सपर्ट ने बताया घी से होता है वेट लॉस समेत ये 5 फायदे

घी (Ghee) एक डेयरी प्रोडक्ट है जिसे ज्यादातर भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है। घी का सबसे ज्यादा सेवन उत्तरी भारत के लोग करते हैं। ऐसे में यदि उन्हें कोई यह कह दे घी खाने से मोटापा होता है, तो वह इसे एक मिथ के अलावा और कुछ नहीं समझते हैं। क्या आप घी …
 
फैट बढ़ने के डर से खाना बंद कर दिया Ghee? एक्सपर्ट ने बताया घी से होता है वेट लॉस समेत ये 5 फायदे


घी (Ghee) एक डेयरी प्रोडक्ट है जिसे ज्यादातर भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है। घी का सबसे ज्यादा सेवन उत्तरी भारत के लोग करते हैं। ऐसे में यदि उन्हें कोई यह कह दे घी खाने से मोटापा होता है, तो वह इसे एक मिथ के अलावा और कुछ नहीं समझते हैं। क्या आप घी खाने से फैट बढ़ने की बात को सच मानते हैं?

घी से फैट बढ़ता है या नहीं इसका जवाब ढूंढ़ते हुए हमें इंस्टा पर न्यूट्रीशनिस्ट आंचल सोगनी का एक पोस्ट मिला। इस पोस्ट में घी से फैट का संबंध बताने के साथ ही उन्होंने घी के बॉडी के लिए सुपरफूड बताया है, जो आपकी पूरी सेहत को बेहतर कंडीशन में रखने की गारंटी देता है। लेकिन घी के फायदे को पाने के लिए सही मात्रा में इसका सेवन बहुत जरूरी होता है।

वेट लॉस में घी खाएं या नहीं ? जानें एक्सपर्ट की राय

​वेट लॉस कर रहें तो जरूर खाएं घी रोटी

घी में बिल्कुल भी कार्ब्स नहीं होता है। जो इसे वेट लॉस करने वाले या लॉ-कार्ब्स डायट लेने वाले लोगों के लिए सुरक्षित बनाता है।

​घी शुगर लेवल को करता है कंट्रोल

एक्सपर्ट बताती हैं कि घी रोटी के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने का काम करता है। कई स्टडी बताते हैं कि कम GI वाले फूड बॉडी में ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करते हैं।

​रोज खाएं घी नहीं बढ़ेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

एक्सपर्ट बताती है कि घी में मौजूद वसा वास्तव में घुलनशील विटामिन होते हैं। ऐसे में घी का नियमित सेवन गंदे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ ही हार्मोन को संतुलित करने में फायदेमंद साबित होता है।

​घी करता है बार-बार भूख की समस्या खत्म

आहार में घी को शामिल करने से बार-बार भूख लगने की परेशानी खत्म हो जाती है। जिससे एक बार खाने के बाद आप घंटों तक बिना खाए रह सकते है।

​टॉक्सिन से करता है बॉडी को प्रोटेक्ट

घी शरीर में बनने वाले टॉक्सिन से भी रक्षा करता है, जो कोशिकाओं के काम में रूकावट का करण बनते हैं।

​कितनी मात्रा में करें घी का सेवन

एक्सपर्ट बताती हैं कि घी का सेवन कुछ दिन के अंतराल में करना फायदेमंद होता है। यदि आप घी को रोज अपने आहर में शामिल करना चाहिते हैं, तो एक रोटी में आधा चम्मच से ज्यादा घी का इस्तेमाल ना करें। ध्यान रहें कई फायदों के होने के बावजूद भी ज्यादा मात्रा में घी बॉडी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।





Click Here For Latest News Updates

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!