SB News

Senior Citizen: इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को केंद्र सरकार देगी 70हजार यहाँ जमा होगा रिटायरमेंट डॉक्यूमेंट

 | 
senior citizen

SB News Digital Desk: Senior Citizen: इस स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन को केंद्र सरकार देगी 70हजार यहाँ जमा होगा रिटायरमेंट डॉक्यूमेंट ,केंद्र सरकार की ओर से सीनियर सिटीजन लोगों के लिए काफी स्कीम चलाई गई है। अब हॉल में मोदी सरकार की ओर से सीनियर सिटीजन को हर महीने 70 हजार रुपए देने का ऐलान किया है।

 

केंद्र सरकार (Modi Goernment) की तरफ से कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं. सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizen) को कई तरह की सुविधाएं दी हैं फिलहाल मोदी सरकार ने अब वरिष्ठ नागरिकों को 70,500 रुपये देने का ऐलान किया है. जी हां... अगर आप भी इसका फायदा लेना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है.

 

वित्तमंत्री ने किया था बजट में ऐलान
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से बजट में कई खास ऐलान किए गए थे. अब आपको सरकार की तरफ से हर महीने पूरे 70,500 रुपये का फायदा मिलने वाला है. बता दें सरकार की तरफ से कई स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसमें पैसा लगाकर आप करोड़पति बन सकते हैं. अगर इन स्कीम से मिलने वाले फायदे को जोड़ा जाए तो उस हिसाब से हर महीने आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कैसे-

 

कई तरह की हैं सरकारी योजनाएं
इस समय पर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), डाकघर मासिक आय योजना (POMIS), महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (MSSC) और प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) जैसे कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

हर महीने मिलेंगे 70,500 रुपये
इन सभी योजनाओं में अगर आप 1.1 करोड़ रुपये का निवेश करते हैं तो एक वरिष्ठ नागरिक जोड़े को लगभग 70,500 रुपये की मासिक आय अर्जित होगी और ये सुनिश्चित रिटर्न हैं. 

 


30 लाख तक का कर सकते हैं निवेश
SCSS में आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं यानी ज्वाइंट अकाउंट में आप 60 लाख तक जमा कर सकते हैं और इस पर 8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. पीओएमआईएस के तहत 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 


यह भी पढ़ें: PMJDY: ज़ीरो बैलन्स खाते पर सरकार दे रही 10000 रुपए, आप भी उठाए लाभ


मिल रहा है मोटा ब्याज
MSSC स्कीम में आप अधिकतम 2 लाख का निवेश कर सकते हैं, हालांकि ये स्कीम सिर्फ महिलाओं के लिए ही है. इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. PMVVY योजना के ज्वाइंट अकाउंट में आप 30 लाख तक का निवेश कर सकते हैं और इसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us