SB News

RBI ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, Credit Card की पेमेंट लेट होने पर नो टेंशन, जानें पूरी डिटेल

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : RBI ने बैंक ग्राहकों को दी बड़ी राहत, Credit Card की पेमेंट लेट होने पर नो टेंशन, जानें पूरी डिटेल, क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल आरबीआई की ओर आई एक नई गाइडलाइन के मुताबिक आपको बता दें कि आप क्रेडिट कार्ड की पेमेंट लेट होने पर आपको कोई टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.. इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।

अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड है तो आप यह जरूर जानते होंगे कि इससे इस्तेमाल की गई राशि का सही समय पर भुगतान करना बेहद जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ सकता है। पर हाल ही में एक नया नियम लाया गया है, जिसके तहत अगर आप बिल पेमेंट के देय तिथि में इसका भुगतान नहीं भी करते हैं तो एक निश्चित दिन तक कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा। साथ ही, इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई कोई असर नहीं होगा। तो चलिए RBI के इस नियम के बारे में जानते हैं।

RBI द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करना भूल गए हैं, तो तीन दिनों के भीतर बिना विलम्ब भुगतान शुल्क दिए इसकी पेमेंट की जा सकती है। साथ ही, इन तीन दिनों के भीतर भुगतान पूरा करने पर संभावना है कि आपका क्रेडिट स्कोर भी लेट भुगतान से प्रभावित नहीं होगा। वहीं, तीन दिन के बाद विलम्ब भुगतान शुल्क को देना पड़ेगा। विलम्ब शुल्क अलग-अलग क्रेडिट कार्ड कंपनियों के द्वारा अलग-अलग हो सकती है।

 

 

नियामक के मुताबिक, देय तिथि के बाद जितनी भी राशि भुगतान के लिए बचे होंगे, उन्ही पर ब्याज, देर से भुगतान शुल्क और बाकी पेनल्टी ली जाएगी। बता दें कि बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां आमतौर पर बकाया राशि के आधार पर पूर्व निर्धारित देर से भुगतान शुल्क लगाती हैं। इससे विलम्ब शुल्क, बकाया राशि के आकार के हिसाब से में बढ़ता है।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल में आए नियमों के तहत आरबीआई ने यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक करने को मंजूरी दे दी है। यानी कि अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से भी यूपीआई का भुगतान कर सकेंगे। इससे पहले क्रेडिट कार्ड से केवल इंटरनेट बैंकिंग और पीओएस के जरिए ही भुगतान किया जा सकता था। हालांकि, इसके लिए फिलहाल तीन बैंकों को चुना गया है। पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के क्रेडिट कार्ड धारक ही अपने कार्ड से UPI पेमेंट कर पाएंगे।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us