SB News

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में करें निवेश, 115 महीने में पैसा हो जाएगा डबल

 | 
news

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम में करें निवेश, 115 महीने में पैसा हो जाएगा डबल, नौकरीपेशा हो या फिर बिजनेसमैन, हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत जरूर करता है और इसे ऐसी जगह निवेश (Investment) करना चाहता है, जहां पर उसे जबरदस्त रिटर्न हासिल हो. अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं,

तो फिर पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स आपके लिए फायदेमंद होंगी. आप किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें महज 115 महीने में आपका पैसा डबल (Money Double) हो जाता है और इसमें किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है.

 

पोस्ट ऑफिस में बच्चे-बूढ़े या फिर जवान हर उम्र के लिए सेविंग स्कीम्स मौजूद हैं और इनमें से कई खासी पॉपुलर भी हैं. सुरक्षित निवेश और शानदार रिटर्न की बात होती है, तो फिर Post Office Kisan Vikas Patra का जिक्र करना जरूरी है, क्योंकि ये पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली स्कीम के तौर पर पहचान बना चुकी है. सरकार ने इस स्कीम में निवेश की गई रकम पर मिलने वाली ब्याज की दर में इजाफा भी किया है. पहले इस पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था, जो कि 1 जुलाई 2023 से 7.5 फीसदी कर दिया गया है.

 

जिस तरह से सरकार किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra) में ब्याज दरों में इजाफा करते हुए इसके निवेशकों को फायदा दे रही है. वैसे-वैसे इसमें निवेश की गईइ रकम के डबल होने का टैन्योर भी घटता जा रहा है. इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र के मैच्योरिटी पीरियड को 120 महीने किया था, जो इससे पहले 123 महीने था. वहीं अब इसे और घटाते हुए पैसा डबल होने का टाइम और भी घटकर 115 महीने कर दिया गया है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश की रकम पर इंटरेस्ट रेट की गणना कम्पाउंडिंग आधार पर की जाती है.

 

Kisan Vikas Patra Scheme में आप महज 1000 रुपये से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसके बाद 200 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है. हालांकि, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम निवेश की राशि तो तय की गई है, लेकिन अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है. मतलब साफ है कि आपका निवेश जितना अधिक होगा, फायदा भी उतना ही अधिक होगा. आप इसमें इंडिविजुअल या फिर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं.
 

अब मान लीजिए आपके द्वारा इस योजना में निवेश की गई रकम 5 लाख रुपये है और इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज अप्लाई किया जाता है, तो फिर 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में आपके द्वारा किया गया इन्वेस्टमेंट 20 लाख रुपये हो जाएगा. हालांकि, यहां बता दें कि सरकार की ओर से इन बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है और इन्हें संशोधित किया जाता है.

 

किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की एक स्माल सेविंग स्कीम है. इसमें खास बात ये है कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिग के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है. इसके लिए अकाउंट खुलवाने का प्रोसेस बेहद आसान है और आप अपने नजदीकी Post Office में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. यहां पहुंचकर आपको इस स्कीम में निवेश के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा और इसके साथ निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी. आपको आवेदन के साथ अपना आईडेंटिटी प्रूफ भी देना होगा.
 


इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले ही अकाउंट बंद कराने की सुविधा भी दी जाती है. हालांकि, स्कीम में डिपॉजिट शुरू करने के 2 साल और छह महीने बाद ही आप ऐसा कर सकते हैं. अगर कोई सिंगल अकाउंट होल्डर है और उसका आकस्मिक निधन हो जाता है तो भी इसे मैच्योरिटी से पहले ही क्लोज किया जा सकता है. इसके अलावा कोर्ट की ओर से व्यक्ति का अकाउंट बंद करने के ऑर्डर पर भी ऐसा किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us