SB News

Post Office की 5 साल की FD से होगी मोटी कमाई, मैच्योरिटी पर मिलेगा 10 लाख का तगड़ा रिटर्न

 | 
पोस्ट ऑफिस

SB News Digital Desk : ज्यादातर लोग चाहते हैं कि वो निवेश करें तो उनका पैसा कभी डूबे नहीं. साथ ही उनके निवेश पर रिटर्न भी बढ़िया हो. ऐसे में लोग चुनतें हैं सबसे पारंपरिक तरीका फिक्स्ड डिपॉजिट. इन दिनों तक FD कराने पर ब्याज भी तगड़ा मिल रहा है. बैंक हो या पोस्ट ऑफिस हर जगह रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट बढ़िया है. अगर आप भी फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना चाहते हैं

तो टाइम डिपोजिट स्कीम (Post Office TD Account) शानदार ऑप्शन है. एकमुश्त 1 लाख रुपए जमा कर दें और 5 साल के लिए भूल जाएं. मैच्योरिटी पर तगड़ा रिटर्न तो मिलेगा ही, साथ ही 5 साल के टाइम डिपोजिट पर इनकम टैक्स एक्ट के तहत सेक्शन 80C में टैक्स छूट भी क्लेम कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस में Fixed Deposit के लिए टाइम डिपॉजिट (Post office time deposit) स्कीम है. इसमें 1 साल से लेकर 5 साल तक के निवेश का विकल्प खुला है. जैसे बैंकों में FD में फिक्स रिटर्न मिलता है, वैसे ही पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में भी गारंटीड रिटर्न कमा सकते हैं.

इसे पोस्ट ऑफिस में नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अकाउंट भी बोला जाता है. फिलहाल, 7% का गारंटीड रिटर्न मिल रहा है. 31 मार्च 2023 तक इसका फायदा ले सकते हैं. इसके बाद सरकार समीक्षा करके ब्याज को रिवाइज भी कर सकती है. 

 
 


 

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की 5 साल वाले टाइम डिपोजिट में निवेश पर फिलहाल 7% ब्याज मिल रहा है. अगर आप इस स्कीम में एक साथ 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर कुल 1,41,478 रुपए मिलेंगे. इसमें 41,478 रुपए सिर्फ ब्याज से कमाई होगी.

 

पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post office time deposit account) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें सिंगल अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट (3 लोग मिलकर), नाबालिग की तरफ से उसके माता-पिता या अभिभावक अकाउंट खुलवा सकते हैं. अगर नाबालिग 10 साल से ज्यादा की उम्र का है तो वह अपने नाम से भी इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करा सकता है. 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us