SB News

PM आवास योजना : प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट जारी , अभी चेक करे अपना नाम

 | 
PM आवास योजना

SB News Digital Desk: PM आवास योजना : प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट जारी , अभी चेक करे अपना नामग्रामीण क्षेत्र के जितने भी गरीब परिवार को अभी तक आवास योजना से घर नहीं मिला है। इन लोगो को आवास योजना का पैसा बहुत जल्दी मिल सकता है क्योकि ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी हो चुका है। जिसमे नाम होने वाले को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए मिलेंगे जिसे सीधे 3 किस्तों में बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर किया जायेगा। अगर आप भी मोबाइल से अपने गांव की नई आवास लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

ग्रामीण क्षेत्र के उन्ही गरीब परिवार को आवास योजना का पैसा मिलेगा जिनके पास पक्का मकान नहीं है और 2011 की जनगणना सूची में नाम है। लेकिन बहुत से लोग लिस्ट में नाम होने के बाद भी आवास योजना का पैसा नहीं निकाल पाते है। क्योकि उसे आवास योजना के लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका पता नहीं होता है इसलिए सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के सभी गरीब परिवार घर बैठे आवास लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके तो आइये बिना देरी किये ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताते है।

अपने गांव की नई आवास सूची कैसे देखें ?
अपने गांव की नई आवास लिस्ट मोबाइल से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
इसके बाद आपके मोबाइल में ग्रामीण आवास योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है।


इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपके दाएं साइड में Advanced Search के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको अपना , राज्य , जिला , ब्लॉक , ग्राम पंचायत चुनना है

उसके बाद अपना नाम , पिता का नाम , बीपीएल नंबर , अकाउंट नंबर , भरकर Search बटन को सेलेक्ट कर देना है।
सर्च बटन को सेलेक्ट करने के बाद आपके ग्राम पंचायत के जितने लोगो का आवास लिस्ट में नाम आया सभी का नाम खुल जायेगा जिसमे अपना नाम खोजकर चेक कर सकते है। इस प्रकार आप अपने गांव की नई आवास लिस्ट घर बैठे चेक कर सकते है।

 

सारांश :
अपने गांव की नई आवास लिस्ट चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करना होगा इसके बाद Stakeholders के विकल्प में जाने पर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन खुलेगा जिसे सेलेक्ट करना है। उसके बाद Advanced Search के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है इसके बाद ग्रामीण आवास योजना के लिस्ट चेक करने का फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछे गए सभी जानकारी को भरकर Search बटन को सेलेक्ट करने पर आपके गांव की नई आवास लिस्ट खुल जायेगा जिसमे अपना नाम चेक कर सकते है।

ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को गूगल के सर्च बॉक्स में टाइप करके ओपन करना होगा इसके बाद आप आसानी से ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते है


ग्रामीण आवास योजना में कितने पैसे मिलते है ?

ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवार को जिनका आवास लिस्ट में नाम आता है उसे घर बनाने के लिए 1.20 लाख रूपए मिलते है।


ग्राम पंचायत की आवास लिस्ट कैसे निकाले ?

सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करके आप घर बैठे अपने ग्राम पंचायत के आवास लिस्ट निकाल सकते है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us