Note Exchange: बैंक से इस तरह बदलवा सकते है कटे फटे नोट, जान ले पूरी प्रक्रिया

 
old note sell

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: Note Exchange: बैंक से इस तरह बदलवा सकते है कटे फटे नोट, जान ले पूरी प्रक्रिया, आपको कई बार 500 और 200 के फटे नोट मिल जाते है। बाजार से या फिर एटीएम से भी फटे नोट मिल जाते है, या फिर घर पर बच्चे भी कई नोट को फाड़ देते है। ऐसे में जब आप उसे बदलवाने जाने जाते है तो बाजार में कोई नोट नहीं बदलता है

और बदलता है तो उसके बदले मोटा कमिशन मांगता है। ऐसे में आप अपने नोटोें को सीधे आरबीआई से या फिर किसी बैंक से बदलवा सकते है। तो जानते है इसकी प्रोसेस।



 आरबीआई ने कटे-फटे, सड़े-गले या पुराने डैमेज्ड करेंसी नोट बदलने के डायरेक्शंस दिए हुए हैं। बैंकों को ऐसे नोटों के बदले में लोगों को नए नोट देने होते हैं। फटे-पुराने नोट बदलने के लिए आपको बैंक खाता खुलवाने की जरूरत नहीं है। किसी भी बैंक की ब्रांच में वर्किंग डेज में जाकर फटे-पुराने नोट बदल सकते है।

WhatsApp Group Join Now



बता दें की किसी फटे-पुराने नोट को एक्सचेंज करने के लिए उसकी वैल्यूएशन से जुड़े नियम बनाए गए हैं। एक दिन में आप किसी भी बैंक से 5,000 रुपये तक की वैल्यू के फटे-पुराने नोट बिना किसी पूछताछ के बदल सकते हैं। वहीं एक दिन में आप मैक्सिमम 20 फटे-पुराने नोट ही किसी बैंक ब्रांच से बदल सकते हैं।

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!