SB News

New Government Scheme: अब बेटियों की शादी पर मिलेंगे 65 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

New Government Scheme: अब बेटियों की शादी पर मिलेंगे 65 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन, सरकार समय-समय पर लोगों की सुविधा के लिए ऐसी योजनाएं बनाती रहती है, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको शानदार रिटर्न मिले. सरकार ने आपकी बेटी के लिए एक योजना लागू की है, जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई …
 | 
New Government Scheme: अब बेटियों की शादी पर मिलेंगे 65 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

New Government Scheme: अब बेटियों की शादी पर मिलेंगे 65 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन, सरकार समय-समय पर लोगों की सुविधा के लिए ऐसी योजनाएं बनाती रहती है, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आपको शानदार रिटर्न मिले. सरकार ने आपकी बेटी के लिए एक योजना लागू की है, जिससे आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता से पूरी तरह से मुक्त हो सकते हैं. इस योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है.

इस योजना में आपको मात्र 250 रुपये के निवेश पर 65 लाख रुपये मिलेंगे. इस योजना में आपको कम्‍पाउंडिंग का भी फायदा मिलता है. आइए आपको बताते हैं. इस योजना  के बारे में.

सुकन्या समृद्धि योजना के बारें में जानिए-
सुकन्या समृद्धि योजना सरकार के द्वारा बनाई गई योजना है इस योजना को खास आपकी लाडली बेटी के लिए बनाया गया है जिसमे आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं इस योजना मे आप छोटी रकम के साथ खाते को खुलवा सकते हैं इस योजना मे आप अकाउंट खुलवाकर आप अपनी बेटी के नाम थोड़ा-थोड़ा करके पैसा जमा कर सकते हैं.

ये लोग कर पाएंगे आवेदन

सुकन्या समृद्धि योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका का खाता उसके माता पिता द्वारा खोला जा सकता है. इसमें आप मात्र 250 रुपये के निवेश से खाता खुलवा सकते है. आप किसी भी बैंक या डाकघर में खाता खुलवा सकते है. इसमें आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. एक बालिका के नाम पर केवल एक ही अकाउंट खोला जा सकता है. एक घर मे केवल 2 बच्चियों का खाता खोला जा सकता है जुड़वां/ट्रिपल बालिकाओं मे 2 से अधिक खाते खोले जा सकते हैं.

जानिए इस योजना पर मिलने वाले ब्याज के बारें में 

सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाला ब्याज सरकार तय करती है.  इसमें आपको 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस योजना में आप अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. बेटी के 18 साल पूरे होने या 10वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप खाते से पैसा निकाल सकते हैं. इसमें आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिलती है.

इस हिसाब से मिलेंगे लाखों रुपए

इस योजना  मे आप रोजना 250 रुपए निवेश करते हैं तो महीने आप 12,500 रुपये जमा करते हैं और साल में आप 22.50 लाख रुपये का निवेश करते हैं. 15 साल बाद यानी आपकी बेटी की उम्र 21 साल  मैच्‍योरिटी पर आपको 65 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें आपको करीब 41.15 लाख रुपये ब्याज मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़
1. माता और पिता का पहचान पत्र
2. बेटी का आधार कार्ड
3. बेटी के नाम से खुला बैंक खाता पासबुक
4. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो 
5. मोबाइल नंबर 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us