SB News

सहारा इंडिया निवेशकों के खाते में आने लगे पैसे, सहारा इंडिया 5 बड़े अपडेट

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : सहारा इंडिया निवेशकों के खाते में आने लगे पैसे, सहारा इंडिया 5 बड़े अपडेट, सहारा इंडिया की निवेशक है तो आपके लिए बड़ी खबर आ रही हैं सहारा इंडिया कंपनी में देश के आम लोग जो कि आमतौर पर मजदूरी, छोटा-मोटा बिजनेस, फल सब्जी बेचना , प्राइवेट नौकरी ,रिक्शा ठेला चालक करने वाले लोग ज्यादा ब्याज एवं ज्यादा मुनाफा के चक्कर में सहारा के स्कीम्स में अपना जमा पूंजी लगा दिए थे ताकि भविष्य में उन्हें


सहारा इंडिया की ओर से अच्छा रिटर्न मिल सके जिससे कि वे अपने बुढ़ापे का सहारा या फिर बच्चों की शादियां पढ़ाई इत्यादि कर सके। इन सपनों को देखकर लोग सहारा इंडिया कंपनी के एजेंटों के बातों में आ गए एवं अपना सारा जमा पूंजी सहारा इंडिया में लगा दिए । मगर एक समय ऐसा आया जब लोगों को यह पता चला कि उनका सारा पैसा जमा पूंजी सहारा इंडिया में डूब गया है उनका मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद भी सहारा की ओर से पैसा रिफंड नहीं की जा रही थी।

ऐसे में लोग काफी परेशान थे अंत में लोगों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जहां सुप्रीम कोर्ट की ओर से सरकार को यह निर्देश दी गई थी कि जिन नागरिकों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है उन्हें जल्द से जल्द रिफंड की जाए। इस बात को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार के द्वारा 18 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल का शुरूआत की गई थी।

इस रिफंड पोर्टल के जरिए सहारा ग्रुप कोऑपरेटिव सोसाइटी के किसी भी फंड में जिन निवेशकों का पैसा डूबा हुआ है उनका रिफंड सरकार के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए की जाएगी। ऐसे में अगर आप भी सहारा रिफंड पोर्टल पर अपना रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं तो आप यहां पर दी गई सहारा रिफंड पोर्टल सहारा रिफंड लिस्ट से संबंधित जानकारी विस्तार से जान सकते हैं।

 

केंद्र सरकार सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए देश के करीब 10 करोड़ सहारा निवेशकों को करीब 5000 करोड़ रुपए वापस करेगी जिसके लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड लेने के लिए निवेशकों को रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए निर्देश जारी की है। ऐसे में जिन्होंने सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं उनके द्वारा दर्ज की गई दस्तावेज एवं जानकारी का वेरिफिकेशन के बाद केंद्र सरकार के द्वारा पहले चरण में सभी एलिजिबल निवेशक को ₹10000 तक ही रिफंड की जा रही है।

सरकार की ओर से पहले चरण में ट्रायल चल रही है क्योंकि अधिक संख्या में निवेशक होने के कारण सरकार सभी निवेशकों का पहले आंकड़ा जुटा रही है उस आधार पर ही निवेशकों के पैसे रिफंड की जाएगी। सरकार की ओर से यह प्रयास की जा रही है कि सभी निवेशकों को सही समय पर रिफंड कर दी जाए। Sahara 2023 Money Refund Rule

अगर यह ट्रायल सफल रहा तो अगले चरण में बाकी बचे पैसे ब्याज के साथ निवेशकों को वापस कर दी जाएगी। पहले चरण में कुल 1 करोड़ 7 लाख निवेदक ही इस पोर्टल के जरिए क्लेम कर पाएंगे। ऐसे में अगर आप भी अभी तक क्लेम लेने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवा ले जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया है उनका वेरिफिकेशन के उपरांत सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में जिनका नाम आया है उन्हें 15 से 30 दिनों के भीतर रिफंड कर दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us