SB News

Maruti Grand Vitara Sales: Maruti के जाल में फंसी Toyota? एक 'गलती' ने बिगाड़ दिया खेल, अब हो रही परेशान!

Maruti Grand Vitara Sales: बीते कुछ समय से मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा काफी चर्चा में रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि ग्रैंड विटारा, मारुति की सबसे महंगी कार है और इसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलती है, जिसकी मदद से यह एसयूवी लगभग 28 किलोमीटर का माइलेज ऑफर करती है. ऐसी एक और एसयूवी …
 | 
Maruti Grand Vitara Sales: Maruti के जाल में फंसी Toyota? एक 'गलती' ने बिगाड़ दिया खेल, अब हो रही परेशान!


Maruti Grand Vitara Sales: बीते कुछ समय से मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा काफी चर्चा में रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि ग्रैंड विटारा, मारुति की सबसे महंगी कार है और इसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलती है, जिसकी मदद से यह एसयूवी लगभग 28 किलोमीटर का माइलेज ऑफर करती है. ऐसी एक और एसयूवी है, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 28 किलोमीटर तक का ही माइलेज ऑफर करती है. यह टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर है. यह दोनों कारें मोटे तौर पर एक ही जैसी हैं क्योंकि इनके मैकेनिकल्स, प्लेटफॉर्म और फीचर्स लगभग एक जैसे ही हैं. 

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी टोयोटा की है, इसी को ग्रैंड विटारा में भी दिया जाता है. दोनों ही कारों को टोयोटा अपने प्लांट में तैयार कर रही है लेकिन बिक्री मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की ज्यादा हो रही है. यानी, जो स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी इसकी बिक्री में बड़ा फैक्टर बनी हुई है, वह टोयोटा की है लेकिन बिक्री में उसका फायदा मारुति सुजुकी को ज्यादा मिल रहा है. मारुति सुजुकी ने नवंबर 2022 महीने में ग्रैंड विटारा एसयूवी की 4,433 यूनिट बेची हैं जबकि टोयोटा अपनी अर्बन क्रूजर हाइराइडर की सिर्फ 3,116 यूनिट ही बेचने में सफल रही है.

इंजन और कीमत

ग्रैंड विटारा और हाइराइडर, दोनों ही दो-दो पावरट्रेन ऑप्शन के साथ आती है. इन दोनों को नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जिसे सट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भी जोड़ा गया है. सट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स में ई-सीवीटी मिलता है. वहीं, माइल्ड हाइब्रिड सेटअप में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, इसे 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT के साथ ऑफर किया गया है. ग्रैंड विटारा और हाइराइडर में के मैनुअल वेरिएंट में AWD (ऑप्शनल) भी ऑफर किया गया है.

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमत 10.45 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर की कीमत 10.48 लाख रुपये से लेकर 18.99 लाख रुपये तक जाती है. सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं. बाजार में इनका मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos और Tata Harrier जैसी कारों से हैं.
 



Click Here For Latest News Updates

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us