SB News

LIC POLICY : LIC की इस पॉलिसी में एक बार लगाएं पैसा उम्र भर होंगी पेंशन की बारिश

 | 
lic policy

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: LIC POLICY : LIC की इस पॉलिसी में एक बार लगाएं पैसा उम्र भर होंगी पेंशन की बारिश,  एलआईसी देश की नंबर वन बीमा कंपनी मे से एक है। इसके पास हर एक आयु के लोगों के लिए पॉलिसी है। जो कि बेहद सुरक्षित और बेहतरीन रिटर्न वाली स्कीम्स हैं। एलआईसी की पॉलिसी लोगों को सबसे अच्छा रिटर्न देती हैं। इसलिए एलआईसी लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हैं।

इसी में एक पॉलिसी है, एलआईसी सरल पेंशन प्लान। एलआईसी की इस पॉलिसी में लोगों को अच्छा खासा रिटर्न मिलना शुरु हो जाता है। एलआईसी की इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आपको एक साथ पैसा निवेश करना होगा। इसके बाद आपको सारी जिदंगी पेंशन का लाभ मिलता रहेगा।

आपको बता दें एलआईसी के इस पेंशन प्लान को खरीदने के लिए आपकी आयु 40 साल से लेकर 80 साल के बीच में होनी चाहिए। इस स्कीम को आप अकेले या फिर पती-पत्नी के साथ में मिलकर खरीद सकते हैं। एलआईसी सरल पेंशन प्लान पॉलिसी शुरु होने की तारीख के 6 महीने के बाद सरेंडर भी की जा सकती है। वहीं अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को निवेश की रकम दे दी जाती है।

 


एलआईसी की सरल पेंशन प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये की सालाना एन्युटी खरीद सकते हैं। वहीं अधिकतम कितना निवेश कर सकते हैं ये पॉलिसी में नहीं बताया गया है। वहीं शख्स इस प्लान के तहत एक बार प्रीमियम भरने के बाद मंथली, तिमाही, छमाही, सालाना आदि आधार पर पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें लोन की भी सुविधा मिलती है। एलआईसी सरल पेंशन स्कीम के तहत पॉलिसीहोल्डर 6 महीने होने के बाद लोन उठा सकता है। इस पॉलिसी में पेंशन आपको पूरी जिंदगी मिलती रहेगी।



एलआईसी सरल पेंशन प्लान रिटायरमेंट के बाद की निवेश प्लानिंग के लिए फिट है। ऐसे में मान लें कि कोई शख्स हाल ही में रिटायर हुआ है। तो वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को एलआईसी की इस पॉलिसी में निवेश कर सकता है। जो कि उसेक आने वाले समय को और बेहतर बना सकती है।
 



एलआईसी कैलकुलेक के हिसाब से, अगर कोई शख्स 42 साल की आयु में 30 लाख रुपये की एन्युटी लेता है। तो उसको मंथली 12,388 रुपये की पेंशन मिलेगी। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us