SB News

खून को गंदा पानी बनाकर छोड़ती है RBC की कमी, ये 5 चीजें खाने से कभी कम नहीं होता खून

How to Increase RBC Count: शरीर के वजन का 10 प्रतिशत भार सिर्फ खून का होता है। जो शरीर में ऊपर से नीचे तक ऑक्सीजन और पोषण ले जाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून किस चीज से बना होता है? रेड ब्लड सेल्स (लाल रक्त कोशिका) आपके खून का …
 | 
खून को गंदा पानी बनाकर छोड़ती है RBC की कमी, ये 5 चीजें खाने से कभी कम नहीं होता खून


How to Increase RBC Count: शरीर के वजन का 10 प्रतिशत भार सिर्फ खून का होता है। जो शरीर में ऊपर से नीचे तक ऑक्सीजन और पोषण ले जाने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून किस चीज से बना होता है? रेड ब्लड सेल्स (लाल रक्त कोशिका) आपके खून का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होती है, जिसकी कमी से खून एक गंदा पानी बन जाता है और पोषण ले जाने का काम बाधित हो जाता है।

खून में लाल रक्त कोशिका कितनी होनी चाहिए?
पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए जरूरी रेड ब्लड सेल्स (Normal RBC count) की संख्या अलग-अलग होती है। क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार, पुरुषों के ब्लड में 4.7 से 6.1 मिलियन रेड ब्लड सेल्स प्रति 1 माइक्रोलीटर होनी चाहिए। वहीं, महिलाओं में यह 4.2 से 5.4 मिलियन और बच्चों में 4.0 से 5.5 मिलियन होनी चाहिए।

लाल रक्त कोशिका की गिनती कम क्यों होती हैं?

लाल रक्त कोशिका बोन मैरो के अंदर बनती है, जिसमें हीमोग्लोबिन नाम का प्रोटीन होता है। यही प्रोटीन ऑक्सीजन और पोषण को दूसरे अंगों तक ले जाता है। एनीमिया, ब्लड लॉस, खून का कैंसर, बोन मैरो डिसऑर्डर, दिल और फेफड़ों की बीमारी के कारण शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनना बंद हो जाती है।

आयरन, विटामिन बी9, विटामिन बी12 की कमी से भी रेड ब्लड सेल्स का काउंट कम हो जाता है। इसलिए लाल रक्त कोशिका बढ़ाने के लिए इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने चाहिए।

लो रेड ब्लड सेल्स से होती हैं ये दिक्कतें

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार, जब शरीर में रेड ब्लड सेल्स का काउंट कम हो जाता है, तो कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। जैसे-

  • थकान
  • चक्कर आना
  • शरीर पीला पड़ना
  • कमजोरी आना
  • तेज धड़कन
  • नजर कमजोर होना, आदि

RBC बढ़ाने के लिए लें आयरन

rbc-

आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन कम हो जाता है और रेड ब्लड सेल्स कम हो जाती हैं। इसलिए लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के लिए आयरन वाले फूड्स खाएं। नट्स, बीन्स, किशमिश, दाल, सीफूड, चिकन आदि खाकर आयरन मिलता है।

कॉपर भी लें

आयरन का इस्तेमाल करने के लिए शरीर को कॉपर की जरूरत होती है। इसलिए आरबीसी काउंट बढ़ाने के लिए आयरन के साथ कॉपर रिच फूड्स खाना जरूरी है। आप शेलफिश, साबुत अनाज, नट्स, बीज, चॉकलेट, जानवरों का लिवर खाकर पर्याप्त कॉपर पा सकते हैं।

विटामिन बी12 बढ़ाता है रेड ब्लड सेल्स

-12-

रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने के लिए शरीर में विटामिन बी12 की कमी ना होने दें। इस विटामिन को लेने के लिए डाइट में मीट, चिकन, मछली, दूध, चीज़, अंडे और फोर्टिफाइड फूड्स शामिल करें।

विटामिन ए से बढ़ेगी लाल रक्त कोशिका

विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा रखने से भी लाल रक्त कोशिकाओं में इजाफा होता है। आपको इसके लिए मछली, अंडा, जानवरों का लिवर, डेयरी उत्पाद, हरी-पत्तेदार सब्जियां, लाल व पीली सब्जियां, टमाटर आदि खाना चाहिए। क्योंकि ये फूड्स भरपूर मात्रा में विटामिन-ए देते हैं।

फोलिक एसिड (विटामिन बी9)

-9

विटामिन बी9 को फोलिक एसिड भी कहा जाता है। स्टडी में देखा गया है कि जो लोग विटामिन बी9 लेते हैं, उनका आरबीसी काउंट सही रहता है। इस विटामिन को लेने के लिए पालक, जानवरों का लिवर, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज खा सकते हैं।

सप्लीमेंट्स की जरूरत भी होती है

अगर आप फूड और डाइट से रेड ब्लड सेल्स बढ़ाने वाले विटामिन व मिनरल्स नहीं ले पा रहे हैं, तो डॉक्टर इनके सप्लीमेंट्स की सलाह भी दे सकता है। क्योंकि, विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी करने के लिए सप्लीमेंट एक बेहतर विकल्प होता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।



Click Here For Latest News Updates

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us