Improve CIBIL Score For Loan: लोन लेने के लिए ऐसे बढ़ाएं सिबिल स्कोर, ये है आसान तरीका

 
loan

SB News Digital Desk : Bad CIBIL Score Improve 2023: यदि आप भारत के निवासी हैं , भले ही नौकरी पेशा या कारोबारी व्यक्ति हैं आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपका सिविल स्कोर cibil score आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रोल निभाता है।  Cibil Score/credit score बिगड़ते ही आपकी Financial credibility खतरे में पड़ जाती है। Financial credibility दिखाने के लिए Cibil Score काफी महत्वपूर्ण नंबर्स माने जाते हैं। यदि किसी वजह से आपका Cibil Score kharab है तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री को खराब माना जाता है और आपको कोई भी बैंक और फाइनेंशियल एजेंसी आसानी से लोन उपलब्ध नहीं करती ।

 

वहीं यदि आपको लोन मिल भी जाए तो आपको अतिरिक्त ब्याज दर चुकानी पड़ती है, ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह जरूरी है कि वह सिविल स्कोर को मेंटेन (Bad CIBIL Score Improve 2023) रखें। आज के लेख में हम आपको यही बताएंगे की कैसे आप अपने Bad CIBIL Score Improve 2023 कर सकते हैं। यदि आपका सिबिल स्कोर ख़राब हुआ तो आपको लोन मिलने में परेशानी होती है , इसलिए Bad CIBIL Score Improve करना जरूरी है। जो आपको किसी भी अवस्था में loan आसानी से दिला पाने में सक्षम सरत है. तो आइये जानें कैसे Bad CIBIL Score Improve करें।

 

WhatsApp Group Join Now

यदि बैंक की गलती की वजह से आपका सिविल स्कोर खराब हो गया है तो आप सिविल स्कोर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कांटेक्ट उसके वेबसाइट में जाकर डिस्प्यूट फॉर्म को भर सकते हैं ।
इस फॉर्म में आप बैंक की ओर से की गई गलती को समझा सकते हैं और यदि आपके पास में इस गलती को साबित करने के दस्तावेज है तो उसे अपलोड भी कर सकते हैं ।
इस प्रकार आप इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना सिबिल स्कोर ठीक करने का आवेदन कर सकते हैं ।
इसके अलावा आप अपने सिविल स्कोर से जुड़ी शिकायत को कंज्यूमर हेल्पलाइन पर कॉल कर कर भी सुलझा सकते हैं कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर 22 614 043000 है।

 आमतौर पर सिविल स्कोर खराब होने के कई सारे कारण होते हैं जिनमें मुख्य रूप से व्यक्ति द्वारा Loan को समय पर न चुका पाना या क्रेडिट कार्ड का लिमिट से अधिक शॉपिंग कर लेना मुख्य कारण माना जाता है।  वहीं यदि किसी उपभोक्ता ने कोई वस्तु emi पर खरीदी है और वह उसे समय पर नहीं चुका पा रहा इससे भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है ।

परंतु हर बार यह जरूरी नहीं की क्रेडिट स्कोर ग्राहक की गलती की वजह से खराब हो, कई बार बैंक की गलती की वजह से भी ग्राहक का क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।  ऐसे कई सारे मामले सामने आए हैं जहां ग्राहक की गलती के बिना भी कई बार क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है। ऐसे में बैंक द्वारा की गई एक छोटी सी चूक का सीधा असर ग्राहक की फाइनेंसियल क्रेडिबिलिटी पर पड़ता है और उनका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है । यदि आपके सामने भी ऐसी कोई स्थिति आई है तो आप उसे ठीक करने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं । आप बैंक द्वारा की गई चक की शिकायत कर सकते हैं और उसे ठीक करने के लिए भी बैंक को कह सकते हैं।


यदि आपके सामने भी कई ऐसी स्थिति आई है जहां क्रेडिट स्कोर खराब होने में आपकी कोई गलती नहीं है, आपने अपने प्रत्येक लोन का भुगतान समय पर किया है और क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी लिमिट के भीतर ही किया है, वही अपने किसी भी emi को भरने में चूक नहीं की है और फिर भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है तो ऐसे में निश्चित तौर पर यह आपके तरफ से हुई गलती नहीं है। इसके लिए आपके द्वारा यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि क्या इसमें बैंक की कोई गलती है ?

उपभोक्ता द्वारा की गई इस शिकायत के पश्चात Cibil Score डिपार्टमेंट सिविल संबंधित बैंक से जवाब मांगता है और जवाब देने के लिए लैंडर को 30 दिन का समय दिया जाता है।  इस दौरान बैंक को उपभोक्ता के सिबिल स्कोर से संबंधित सारी जानकारी की छानबीन करनी होती है और यदि किसी प्रकार की कोई गलती पाई गई तो उन्हें उसको सुधारना होता है।  बैंक द्वारा सुधारी हुई गलती के पश्चात आपका सिविल स्कोर ठीक हो जाता है ।


यदि किसी कारणवश बैंक अपनी गलती नहीं मानता तो उपभोक्ता सीधा बैंक या लैंडर से संपर्क कर सकता है और उन्हें उनके द्वारा की हुई ट्यूब के बारे में बता सकता है । उदाहरण के रूप में यदि यदि आपके द्वारा भरी हुई किसी किस्त को बैंक ने रजिस्टर नहीं किया है तो आप बैंक को भरी हुई किस्त का प्रमाण दे सकते हैं इसके बाद में भी यदि बैंक अपनी गलती नहीं मानता तो आप दोबारा से सिविल स्कोर डिपार्टमेंट जाकर इस गलती के बारे में बता सकते हैं।

इसके पश्चात भी यदि बैंक आपके इस मसले का हल नहीं निकलती तो आप आरबीआई RBI  में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।  आरबीआई में शिकायत दर्ज करने के लिए आपको रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के ईमेल पर ईमेल कर अपनी समस्या रजिस्टर करनी होगी । आप Reserve Bank of India में मेल करने के लिए crpc@ rbi.org.in पर ईमेल कर सकते हैं .

To join us on WhatsApp Click Here and Join our channel on Telegram Click Here!