SB News

महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश से नर्मदा आई उफान पर, दो दिनों का अलर्ट

 | 
NEWS

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण गुजरात के नर्मदा डैम में पानी की भारी आवक जारी है। मध्यप्रदेश के ओंकारेश्वर और इंदिरा गांधी डैम से पानी छोड़ने के चलते सरदार सरोवर डैम का लेवल 136.88 मीटर तक पहुंच गया है।
 

इसके चलते शनिवार दोपहर को डैम के 23 गेट 2.95 मीटर तक खोल दिए गए हैं। रिवरबेड पावरहाउस से 5,45,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।


बाढ़ के असर से बचने के लिए भरूच सहित निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। क्योंकि, मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश जारी होने के चलते नर्मदा डैम का लेवल तेजी से ऊपर आने वाला है।

नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने की संभावना के बाद जिला प्रशासन की ओर से वडोदरा जिले के नदी किनारे के गांवों को अलर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। वडोदरा के दाभोई तालुका के 3, शिनोर और करजन तालुका के कुल 22 गांवों के नागरिकों से नदी किनारे न जाने की अपील की गई है।
 

मध्यप्रदेश के इंदिरासागर बांध के 12 गेट 10 मीटर तक खोल दिए गए हैं और बिजलीघर की 8 इकाइयों से कुल 9.89 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गुजरात के नर्मदा डैम में पानी की आवक तेजी से बढ़ रही है। उल्लेखनीय है कि नर्मदा डैम का हाईएस्ट वाटर लेवल 138.68 मीटर है, जबकि अब तक वाटर लेवल 136.88 मीटर पहुंच चुका है।

भारतीय मौसम विभाग ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि पश्चिम मध्य प्रदेश रेड अलर्ट पर है। इसके साथ ही दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भी 16 से 17 सितंबर तक अतिवर्षा होने की संभावना है। इससे नर्मदा डैम सहित गुजरात के अन्य डैमों के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोतरी होगी।

 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us