SB News

Gurugram-Mumbai Expressway : गुरुग्राम से दौसा भाग चालू करने की मांगी अनुमति, अब चार-पांच घंटे का सफर होगा दो से ढाई घंटे में पूरा

SB News WebTeam: गुरुग्राम : गुरुग्राम-दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Gurugram-Delhi-Vadodara-Mumbai Expressway) का गुरुग्राम में गांव अलीपुर से लेकर राजस्थान में दौसा तक (Gurugram-Delhi-Vadodara-Mumbai Expressway Kab Shuru Hoga) का भाग पूरी तरह तैयार हो गया। इसे चालू करने की अनुमति भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के सोहना कार्यालय ने मुख्यालय से मांगी है। अनुमति मिलते ही वाहन दौड़ने …
 | 
Gurugram-Mumbai Expressway : गुरुग्राम से दौसा भाग चालू करने की मांगी अनुमति, अब चार-पांच घंटे का सफर होगा दो से ढाई घंटे में पूरा

SB News WebTeam: गुरुग्राम : गुरुग्राम-दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Gurugram-Delhi-Vadodara-Mumbai Expressway) का गुरुग्राम में गांव अलीपुर से लेकर राजस्थान में दौसा तक (Gurugram-Delhi-Vadodara-Mumbai Expressway Kab Shuru Hoga) का भाग पूरी तरह तैयार हो गया। इसे चालू करने की अनुमति भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के सोहना कार्यालय ने मुख्यालय से मांगी है। अनुमति मिलते ही वाहन दौड़ने लगेंगे। पूरे भाग पर सुरक्षा के भी इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। चालू होते ही गुरुग्राम से दौसा तक की यात्रा लोग केवल दो से ढाई घंटे में तय कर सकेंगे। वर्तमान में चार से पांच घंटे लग जाते हैं। निर्धारित समय के दौरान निर्माण कार्य पूरा हो गया। 30 दिसंबर तक निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था।

1380 किलोमीटर लंबे राजमार्ग का निर्माण

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ ही कई राज्यों के प्रमुख शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के उद्देश्य से 1380 किलोमीटर लंबे दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। 95 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस एक्सप्रेस की शुरुआत गुरुग्राम में सोहना के नजदीक गांव अलीपुर से हो रही है। परियोजना को 40 से अधिक भागों में बांटा गया है। अलीपुर से राजस्थान के दौसा तक को सात भागों में बांटा गया है। अलीपुर से दौसा तक की लंबाई लगभग 220 किलोमीटर से अधिक है। फिरोजपुर झिरका से दौसा तक का रूट दो महीने पहले ही तैयार हो गया था। अलीपुर से फिराेजपुर झिरका का रूट तैयार का लक्ष्य 30 दिसंबर रखा गया था लेकिन 10 दिन पहले ही तैयार कर लिया गया।

आठ लेन का बनाया जा रहा एक्सप्रेस-वे

एक्सप्रेस-वे को फिलहाल आठ लेन का बनाया जा रहा है। आगे चौड़ाई बढ़ाकर इसे 12 लेन तक करने के लिए 21 मीटर की मीडियन बनाई जा रही है। वर्तमान में दिल्ली से मुंबई जाने में 24 घंटे लगते हैं। परियोजना तैयार होने के बाद केवल 12 घंटे लगेंगे। दिल्ली और मुंबई से अलवर, दौसा, जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, भोपाल, उज्जैन, इंदौर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत सहित कई शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी।

हिलालपुर मेें टोल प्लाजा तैयार

अलीपुर से 12 किलोमीटर की दूरी पर नूंह जिले के गांव हिलालपुर में एक्सप्रेस-वे के ऊपर टोल वसूली की जाएगी। एक किलोमीटर के अंतराल कैमरे लगाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे पर औसतन 120 किलोमीटर की रफ्तार से वाहन चलेंगे।

एनएचएआइ (सोहना) के परियोजना निदेशक मुदित गर्ग ने कहा है कि गुरुग्राम से दौसा तक का भाग तैयार है। चालू करने के लिए दो दिन पहले अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही चालू कर दिया जाएगा। चालू होने के बाद यदि कुछ कमियां सामने आएंगी, उन्हें ठीक किया जाएगा। वैसे हर स्तर पर बेहतर तरीके से काम किया गया है।

Delhi Mumbai Expressway Kab Shuru Hoga.

Delhi Mumbai Expressway Ka Update

Click Here For Latest News Updates

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us