SB News

Gold Price Today : सोने के भाव मे 1 दिसंबर से सोने के भाव मे 4 हजार की बढोतरी होगी

 | 
gold

SB News Digital Desk : 19 सितंबर को पूरे देश में धूम-धान से गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी. इसके बाद दुर्गा पूजा और दीवाली आ जाएगी. इन त्योहारों पर लोग जमकर गोल्ड की खरीदारी करते हैं. ऐसे में डिमांड बढ़ने से त्योहारी सीजन के दौरान सोने का भाव बढ़ जाता है. अगर आप अभी सोने (gold) की खरीदारी करते हैं, तो दिसंबर तक अच्छा रिटर्न मिल जाएगा.

एक्सपर्ट का कहना है कि पिछले चार महीने से गोल्ड के रेट में गिरावट आई है. इससे गहने सस्ते हो गए हैं. लेकिन गणेश चतुर्थी के बाद जैसे ही त्योहार का पीक सीजन शुरू होगा, मार्केट में सोने की मांग बढ़ जाएगी. ऐसे में सोने की कीमत में उछाल आ सकती है. केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया की माने तो बीते मई महीने से ही सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. यही वजह है कि सोने की हाजिर कीमतों में अब तक 2,600 रुपये से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है.

 

4 सितंबर यानि गुरुवार को 24 कैरेट सोने का रेट दिल्ली में यह 59990 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया. जबकि, चार महीने पहले इसके रेट 62 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया था. ऐसे में अजय केडिया का कहना है कि त्योहारी सीजन में सोने की मांग बढ़ने पर दिसंबर तक सोने की कीमतों में 10 फीसदी तक उछाल आ सकती है. इसके बाद सोना का भाव 66000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है.

 

ऐसे में अगर आप अभी 59990 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से सोना की खरीदारी करते है, तो 3 महीने बाद दिसंबर तक आपको एक तोले पर 6,100 रुपये का मुनाफा हो सकता है. यानि आप 3 महीने में ही लागत का 10 प्रतिशत मुनाफा कमा लेंगे. अगर आप भी सोने में पूंजी निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए अभी सुनहरा मौका है.

 

अजय केडिया का कहना है कि ऐसे तो गणेश चतुर्थी से ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाती है. लेकिन सबसे ज्यादा फेस्टिवल अक्टूबर महीने आते हैं. दुर्गा पूजा, धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहार पूरे देश में मनाए जाते हैं. खास कर धनतेरस पर पूरे देश में लोग गहने और सोने की खरीदारी करते हैं. ऐसे में मार्केट में ज्यादा मांग बढ़ने पर कीमतों में इजाफा होना स्वभाविक है. इसके अलावा महंगाई बढ़ने की वजह से लोग हेज कमोडिटी में ज्यादा इनवेस्ट करेंगे, जिसके बाद सोने की डिमांड बढ़ जाएगी.
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us