SB News

Credit Card Link: UPI से Credit Card को लिंक करना आपके लिए कैसा रहेगा एक बार जान लो ये बात

Credit Card Link UPI से Credit Card को लिंक करना आपके लिए कैसा रहेगा एक बार जान लो ये बात,  अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को आप चाहें तो और भी आसान बना सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक कर ऐसा कर सकते हैं।

 | 
Credit Card Link

SB News Digital Desk : Credit Card Link UPI से Credit Card को लिंक करना आपके लिए कैसा रहेगा एक बार जान लो ये बात,  अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को आप चाहें तो और भी आसान बना सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक कर ऐसा कर सकते हैं।

डिजिटल जमाने में कई आधुनिक तकनीक विकसित हो गई है। अब पेमेंट को और आसान बनाने के लिए नया तरीका निकाला गया है। जिसमें आपको यूपीआई से अपने क्रेडिट कार्ड को लिंक करना होता है, लेकिन अपनी यूपीआई आईडी को क्रेडिट कार्ड से लिंक करवाना आपके लिए फायदे मंद है या नुकासनदायी 

 अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं तो इससे किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को आप चाहें तो और भी आसान बना सकते हैं। आप अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से लिंक कर ऐसा कर सकते हैं।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। पिछले कुछ सालों में यूपीआई से ट्रांजैक्शन ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अब यूपीआई से क्रेडिट कार्ड जोड़ने की सुविधा दी जा रही है। 



यानी आपके खाते में पैसा नहीं है तो भी आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में क्या यूपीआई से क्रेडिट कार्ड जोड़ना आपके लिए फायदे का या नुकसान का सौदा है। 

 



यूपीआई के साथ क्रेडिट कार्ड को जोड़ने से आप छोटे लेनदेन के लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान में, क्रेडिट कार्ड को स्वीकार करने वाले प्रतिष्ठानों की संख्या सीमित हैं। 



क्रेडिट कार्ड को यूपीआई के साथ जोड़ने से आपको सभी लेनदेन पर रिवॉर्ड प्वाइंट मिल जाते हैं, भले ही उनका मूल्य कुछ भी हो। डेबिट कार्ड की तुलना में एक महत्वपूर्ण लाभ, जिसमें आमतौर पर रिवॉर्ड नहीं मिलता है। 



क्रेडिट कार्ड आम तौर पर डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक क्रेडिट सीमा के साथ आते हैं। नतीजतन, यूपीआई से जुड़े क्रेडिट कार्ड वाले व्यक्ति डेबिट कार्ड की तुलना में अधिक बड़ी खरीदारी कर सकते हैं। 

 



क्रेडिट कार्ड को यूपीआई के साथ जोड़ने से अधिक खर्च करने का जोखिम बढ़ सकता है। यह क्रेडिट कार्ड की प्रकृति के कारण है, जो यूजर्स को उन फंडों को खर्च करने की अनुमति देता है जो उनके पास वर्तमान में नहीं हैं, जिससे संभावित रूप से उनकी खरीदारी पर ब्याज लगता है। 
 


कर्ज के जाल में फंसने की संभावना। कई क्रेडिट कार्ड में कैशबैक या ट्रैवल पॉइंट जैसे आकर्षक रिवॉर्ड दिए जाते हैं, जो यूपीआई लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लोभ को बढ़ा सकता हैं। हालांकि, इस चक्कर में कई बार आप कर्ज के जाल में फंस सकते हैं। 
 


क्रेडिट कार्ड आमतौर पर ऊंची ब्याज दरों के साथ आते हैं, जो 18 प्रतिशत से लेकर 48 प्रतिशत प्रति वर्ष तक है। हर महीने क्रेडिट कार्ड बिल का पूरा भुगतान करने में विफलता के परिणामस्वरूप यूजर्स को भारी ब्याज चुकाना पड़ सकता है। 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us