SB News

Credit Card benefits: अगर आपके पास में है क्रेडिट कार्ड तो आज ही उठाए इन 5 योजनाओं का लाभ, मिल रही है बिलकुल फ्री

 | 
क्रेडिट कार्ड

SB News Digital Desk: Credit Card benefits: अगर आपके पास में है क्रेडिट कार्ड तो आज ही उठाए इन 5 योजनाओं का लाभ, मिल रही है बिलकुल फ्री,अगर आप क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो ये जानते ही होंगे कि क्रेडिट कार्ड(Credit Card) एक तरह का कर्ज ही होता है। लेकिन अगर क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल किया जाए तो इसके बहुत से फायदे हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं (Credit Card using tips) कौन-कौन से फायदे मिलते हैं-

जब कभी बात क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की आती है तो आपने अक्सर ही लोगों को ये कहते सुना होगा कि इससे दूर रहना चाहिए। लोग अक्सर कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड एक तरह के कर्ज का जाल है, जिसमें धीरे-धीरे आदमी फंस जाता है। बेशक क्रेडिट कार्ड एक तरह का कर्ज ही है, लेकिन अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो इसके बहुत सारे फायदे भी हैं। आइए जानते हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कौन से 7 फायदे (Credit Card Benefits) होते हैं।

 

 

1- क्रेडिट हिस्ट्री बनेगी

जब कभी आप लोन लेने जाते हैं तो बैंक सबसे पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखता है। क्रेडिट कार्ड एक तरह का लोन ही है। ऐसे में आप इसका जितना ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, आपकी एक क्रेडिट हिस्ट्री बनती जाती है। बता दें कि अगर आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो उससे आपकी क्रेडिट हिस्ट्री और मजबूत होती जाती है।

 
 

 

2- रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलेंगे
आप क्रेडिट कार्ड से जितनी ज्यादा शॉपिंग करते हैं आपको उतने ही ज्यादा रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। यानी अगर आप कैश से भी खर्च करते तो भी उतना ही खर्च करते, जितना क्रेडिट कार्ड से किया, लेकिन आपको रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलते। अमूमन एक रिवॉर्ड प्वाइंट की वैल्यू 25 पैसे होती है, लेकिन ये अलग-अलग बैंकों के लिए अलग-अलग भी हो सकती है। इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स को रिडीम कर के आप पैसे भी ले सकते हैं और शॉपिंग वाउचर्स भी ले सकते हैं। हालांकि, कैश देना है या शॉपिंग वाउचर, ये क्रेडिट कार्ड कंपनी पर निर्भर करता है।

 

 

3- भुगतान के लिए मिलता है अतिरिक्त समय
अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर आपको भुगतान किए जाने के बाद पैसे चुकाने के लिए 30 दिन से 45 दिन तक का समय मिलता है। वहीं अगर आप कैश से भुगतान करते तो आपको तुरंत पैसे चुकाने होते। यहां तक कि अगर आप ऑनलाइन भुगतान करते तो भी आपके खाते से पैसे तुरंत कट जाते। 

 

 

4- अतिरिक्त दिनों में पैसों से कमाएं पैसे
क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की वजह आपको करीब 30-45 दिन का जो वक्त मिलेगा, उतने दिनों तक आपको उन पैसों पर अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। आप चाहे तो छोटी अवधि की एफडी भी करा सकते हैं, वरना सेविंग्स अकाउंट में भी आपको ब्याज मिलेगा, यानी आप पैसों से पैसे कमाएंगे।

5- Sale की डील का उठाएं फायदा
आए दिन फ्लिपकार्ट-अमेजन जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कोई ना कोई सेल चलती ही रहती हैं। इन सेल्स में अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर कुछ डिस्काउंट या कैशबैक के ऑफर आते रहते हैं। ऐसे में अगर आपको पास उस डील वाला क्रेडिट कार्ड है तो आपको वही प्रोडक्ट बाकी लोगों से सस्ते दाम में मिलेगा। यानी उस प्रोडक्ट को खरीदने में आपके कुछ पैसे बचेंगे।

 

 

6- EMI की सुविधा भी मिलेगी
अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको बड़ी आसानी से शॉपिंग पर ईएमआई की सुविधा मिल जाएगी। यहां तक कि आपने नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा भी मिल जाएगी, जिसमें आपको ईएमआई पर कोई ब्याज भी नहीं चुकाना होगा। वैसे तो आपको अब डेबिट कार्ड पर भी ईएमआई मिलने लगी है, लेकिन डील्स में नो कॉस्ट ईएमआई की सुविधा अधिकतर टाइम सिर्फ क्रेडिट कार्ड पर ही मिलती है।

 

 

7- अचानक पैसों की जरूरत करता है पूरी

अगर आपको अचानक से कहीं बड़ा भुगतान करना होता है तो भी क्रेडिट कार्ड बड़े काम की चीज साबित होता है। मान लीजिए अगर आपको अचानक से कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती है तो आप अकाउंट में पैसे ना होने के बावजूद क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। यहां तक कि आप पेटीएम को क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कर के उसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं और कैश निकाल सकते हैं। हालांकि, पेटीएम को क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज करने के लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज भी चुकाना होगा।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us