SB News

210 का महीने मे करे निवेश बुढ़ापे मे मिलेंगी 10 हजार की पेंशन, जाने तरीका

210 का महीने मे करे निवेश बुढ़ापे मे मिलेंगी 10 हजार की पेंशन, जाने तरीका, अगर आप अपना बुढ़ापा संवारना चाहते हैं तो फिर कुछ रिस्क लेना पड़ेगा, क्योंकि मोदी सरकार की ओर से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं। आपके पास कोई काम नहीं और बुढ़ापे को उज्जवल बनाने चाहते हैं तो फिर सरकार की महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में जान लें।

 | 
 news

SB News Digital Desk : 210 का महीने मे करे निवेश बुढ़ापे मे मिलेंगी 10 हजार की पेंशन, जाने तरीका, अगर आप अपना बुढ़ापा संवारना चाहते हैं तो फिर कुछ रिस्क लेना पड़ेगा, क्योंकि मोदी सरकार की ओर से अब कई बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं। आपके पास कोई काम नहीं और बुढ़ापे को उज्जवल बनाने चाहते हैं तो फिर सरकार की महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में जान लें।



केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजना से जुड़कर आप भी अमीर बन सकते हैं, जिसके लिए आपको कई नियमों को फॉलो करना होगा। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है, जिसमें हर लोगों को छप्पफाड़ लाभ मिल रहा है।


स्कीम में अकाउंट ओपन कराकर आपको हर महीने के हिसाब से निवेश करना होगा,जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगर आपने तनिक भी यह ऑफर हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। इसलिए आप मंथली पेंशन चाहते हैं तो फिर जुड़ने में किसी बात की देर नहीं करें।



केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना हर किसी को अमीर बनाने का सपना साकार कर रही है। आपको इसमें पहले थोड़ा निवेश करना होगा, जिसके बाद हर महीना पेंशन का फायदा दिया जाएगा। अटल पेंशन योजना में आपको शर्तों के साथ निवेश करना होगा, जिसकी मैच्योरिटी बाद हर महीना पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।


इसमें निवेश करने के लिए आपको प्रतिदिन 7 रुपये की बचत करनी होगी। स्की के तहत आपको 60 साल के बाद 5000 रुपये की मासिक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा। निवेश करने का पूरा कैलकुलेशन समझने के लिए नीचे जरूरी बातों को जानना होगा।



अटल पेंशन योजना में फायाद प्राप्त करने के लिए आपको रोजाना 7 रुपये की बचत करनी होगी। इस हिसा से आपको मंथली खर्च 210 रुपये आएगा। PFRDA के सांकेतिक एपीवाई योगदान चार्ट से पता चलता है।



60 साल की उम्र में रिटायरमेंट पर 5000 रुपये की मंथली पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। 5000 रुपये का पेंशन पाने के लिए 30 साल तक 577 रुपये प्रति महीने का निवेश करने की जरूरत होगी। आप स्कीम में 18 से 40 साल की आयु के बीच आराम से जुड़ सकते हैं।

इसमें आपको 60 साल तक निवेश करने की जरूरत होगी। सब्सक्राइबर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन उसके पति या पत्नी को दी जाती है। अगर दोनों की अक्समात मौत हो जाए तो फिर नॉमिनी को फायदा प्राप्त करना होगा।
View Full Text
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us