SB News

REET Exam Pattern: रीट के एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव, अब नए सिलेबस के साथ होगा एग्जाम

REET Syllabus Update: राजस्थान में सरकार बदल चुकी है ऐसे में रीट परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया जाना लाजमी माना जा रहा है. पिछली राजस्थान की गहलोत सरकार ने रीट को लेकर बहुत सारे वादे किए थे क्या उन वादों पर इस बार की भाजपा सरकार कुछ गौर करेगी या नए अंदाज में रीट की परीक्षा पर काम करेगी? जानिए क्या है रीट की परीक्षा को लेकर सरकार का मूड, इस रिपोर्ट में..

 | 
REET

Staff Reporter, SB News, Jaipur: राजस्थान में हर साल थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले एक रीट परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इस परीक्षा में लेवल एक और लेवल 2 के लिए अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है आपको पता होगा कि रीट परीक्षा को लेकर लगभग 18 लाख युवा उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं कि आखिर परीक्षा का आयोजन कब करवाया जाएगा क्योंकि जब राजस्थान में गहलोत सरकार थी तब घोषणा की गई थी ।

आगामी हर साल रीट परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा लेकिन आपको बता दे की राजस्थान में गहलोत सरकार बदल चुकी है और राजस्थान में भाजपा सरकार का शासन आ चुका है इसको देखते हुए अब नई रीट परीक्षा कब करवाई जाएगी इसको लेकर अभी तक संशय बना हुआ है सरकार की ओर से ऐसा कोई फैसला सामने नहीं आया है कि रीट परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी क्योंकि इस परीक्षा में आयोजन को लेकर कोई तैयारी बोर्ड की ओर से अभी तक नजर नहीं आ रही है लेकिन आज की इस आर्टिकल में आपको इसकी जानकारी दी जाएगी ।

राजस्थान में रीट परीक्षा कैसे आयोजित होती है इसको लेकर आपको बता दे की इस परीक्षा में लेवल वन और लेवल 2 के लिए अलग-अलग परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है आपको बता दे की लेवल वन के लिए कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा का आयोजन करवाए जाते हैं जिसमें कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनते हैं और दूसरी और आपको बता दें कि लेवल 2 के लिए जी परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है उसमें कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक बनते हैं आपको बता दे ।


कि दोनों ही लेवल के लिए अलग-अलग पेपर का पैटर्न और अलग-अलग सिलेबस जारी किया जाता है आज हम इसके सिलेबस को लेकर बात करेंगे किस लेवल के लिए कैसा सिलेबस रहेगा और सिलेबस में कितना बदलाव किया गया है नई सरकार ने कैसा सिलेबस जारी किया है.

इसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दिए जाएंगे आपको बता दे की बोर्ड के पास अभी कितना समय नहीं है कि वह रीट परीक्षा आयोजित करवा सके क्योंकि पहले बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी उसके बाद में नई रीट वैकेंसी 2024 को लेकर घोषणा की जा सकती है ।

लेवल 1 के लिए जो पेपर आयोजित होता हैं उसमें 5 अलग अलग भाग होते हैं जिसमें प्रत्येक भाग में अलग अलग विषय होते हैं जैसे की
पेपर 1 में 5 खंड होते हैं जिसमें बाल विकास और शिक्षा शास्त्र, भाषा विकास अंग्रेजी और हिंदी, गणित, और पर्यावरण अध्ययन ।


पेपर का जो स्टार होता है वह उच्च माध्यमिक स्तर का होता है यानी कक्षा 12वीं तक के प्रश्न पूछे जाते हैं इस प्रकार लेवल एक में पेपर का पैटर्न रहता है ।
इस पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है इस प्रकार को लिए 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए 2 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है ।

इसी प्रकार आपको बता दे की लेवल 2 में भी इसी प्रकार का पेपर का पैटर्न रखा जाता है आपको पता होगा कि लेवल 2 में अलग-अलग विषय के लिए अलग-अलग पेपर का पैटर्न आता है इसमें पहला भाग में बाल विकास और शिक्षा शास्त्र उसके साथ हिंदी और अंग्रेजी उसके साथ अपने विषय का एक 60 अंको का पेपर अलग से होता है ।


 

लेवल 2 के लिए भी इसी प्रकार का पेपर पेटर्न रहता है जिसमें 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं और समय 2 घंटा 30 मिनट दिया जाता है ।
इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है यानी इसमें माइनस मार्किंग नहीं होती है अगर आप कोई प्रश्न गलत भी करके आ जाते हैं तो उसके किसी भी प्रकार से अंक नहीं काटे जाते हैं ।


Rajasthan REET Syllabus 2024 कब होगी परीक्षा –
राजस्थान में रीट परीक्षा 2024 कब आयोजित करवाई जाएगी इसको लेकर लगभग 18 लाख उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं सभी उम्मीदवारों को बता दें कि राजस्थान में फरवरी महीने में ही रीट परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन जारी करने की पूरी संभावना बताई जा रही है.

आपको बता दे कि अगर फरवरी माह में नोटिफिकेशन जारी होता है तो इसकी परीक्षा अगस्त सितंबर में करवाई जाने की पूरी संभावना बताई जा रही है जल्दी ही इसको लेकर नोटिफिकेशन आपके सामने जारी कर दिया जाएगा जिसकी जानकारी सबसे पहले आपको हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी ।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us