SB News

EPFO: करोड़ों लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, अब बेसिक सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी, जानें पूरी जानकारी

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk, नई दिल्ली : EPFO: करोड़ों लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, अब बेसिक सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी, जानें पूरी जानकारी, ईपीएफओ की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए सैलरी लिमिट जल्द ही बढ़ाई जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंथली 15,000 रुपये की मौजूदा लिमिट को संशोधित कर 21 हजार रुपये मंथली किया जा सकता है।

 

ईपीएफओ यानि कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) ने करीब 6.5 करोड़ से अधिक लोगों को खुशखबरी दी है। बता दें मोदी सरकार के द्वारा बहुत ही जल्द पेंशन फंड की सीलिंग को लेकर अहम ऐलान किया जा सकता है।

वहीं ईपीएफओ की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए सैलरी लिमिट जल्द ही बढ़ाई जाने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंथली 15,000 रुपये की मौजूदा लिमिट को संशोधित कर 21 हजार रुपये मंथली किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक पिछली बार सैलरी में संशोधन 2014 में किया गया था। जिसमें मंथली 6,500 रुपये से लेकर 15 हजार कर दिया गया था। ये योजना सिर्फ उन कंपनियों के लिए है जिनमें 20 से ज्यादा कर्मचारी हैं।

 

रिपोर्ट की मानें तो सरकार ज्यादा से ज्यादा लोगों को पीएफ दायरे में लाना चाहती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, EPFO वेज सीलिंग को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत हर महीने मैक्जिमम 21,000 रुपये तक किया जा सकता है।

इससे करीब 75 लाख और कर्मचारियों के EPFO के दायरे में आने की उम्मीद है। मौजूदा समय में EPFO के तहत करीब 6 करोड़ से अधिक कर्मचारी रजिस्टर्ड हैं।

 

इसके अलावा नई लिमिट के साथ में श्रम मंत्रालय के द्वारा चालू की गई दो सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बीच में इक्वेलिटी लाई जाएगी और कंपनियों पर बोझ को कम करेगा।

जानकारी के लिए बता दें इस समय एक कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को 15 हजार रुपये से मैक्जिमम सैलरी पर 12 फीसदी का कंट्रीब्यूशन देना होता है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us