व्यापार

PM Surya Ghar Scheme: इस योजना के तहत सरकार दे रही 78 हजार रूपए, इस तरह उठाएं फायदा

SB News Webdesk, New Delhi: केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को हर महीने 300 यूनिट बिना किसी शुल्क के बिजली प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार लगभग एक करोड़ घरों में मुफ्त बिजली प्रदान करेगी।

बताते चलें कि जो भी नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल को इंस्टॉल करवाएंगे उन्हें सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी। तो देखा जाए तो गरीब वर्ग के परिवारों को अब बिजली के बिल से छुटकारा मिलने वाला है। परंतु इस योजना के अंतर्गत केवल चुनिंदा लोगों को ही निशुल्क बिजली और सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि जरूरतमंद नागरिकों को इसके लिए अप्लाई करना होगा। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन देने में रुचि रखते हैं तो आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होगा।

इस लेख में हम आपको पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से आपको कितने रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी, सब्सिडी लेने के लिए तरीका एवं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताने वाले हैं।

PM Surya Ghar Yojana 2024
पीएम सूर्य घर योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगवाना है। तो इस प्रकार से गरीब और जरूरतमंद लोगों को सरकार सब्सिडी भी प्रदान करेगी। यहां बता दें कि जिस घर में एक किलोवाट का सोलर सिस्टम छत पर लगाया जाएगा उन्हें 30000 रूपए तक की सब्सिडी मिलेगी।

वहीं जिन घरों में 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगेगा तो उन्हें 60 हजार सब्सिडी के लिए प्रदान किए जाएंगे। जबकि अगर कोई परिवार पीएम सूर्य योजना के तहत 3 किलोवाट का सोलर लगवाता है तो ऐसे में उन्हें 78 हजार रुपए है सब्सिडी दी जाएगी। इस प्रकार से ऐसे क्षेत्र जहां पर बिजली की समस्या रहती है वहां पर बिजली उपलब्ध हो सकेगी और साथ में परिवार की आर्थिक स्थिति भी खराब नहीं होगी क्योंकि सरकार की तरफ से सब्सिडी राशि प्रदान कर दी जाएगी।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए सरकार का बजट
जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार का उद्देश्य पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से देश के एक करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचाना है। बता दें कि जो व्यक्ति इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें अपने घर की छत पर सोलर सिस्टम को लगाना होगा।

इसके लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी जिसके लिए इस प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक चलाने के लिए सरकार का लगभग 75021 करोड़ रुपए का खर्चा होगा।

पीएम सूर्य घर योजना हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
यदि आप पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। बता दें कि इच्छुक व्यक्ति द्वारा इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण किया जा सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करने के इच्छुक हैं।

तो ऐसे में उन्हें अपने घर के समीप के किसी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा। तो इस प्रकार से आप अपनी सुविधा के अनुसार पीएम सूर्य योजना का लाभ देने के लिए ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
पीएम सूर्य घर योजना के लिए जो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया निम्नलिखित इस तरह से है :-

सर्वप्रथम आप पीएम सूर्य घर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आप आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए।
यहां पर अब आप होम पेज पर अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का विकल्प ढूंढ कर उस पर क्लिक कर दीजिए।
इसके बाद अब आप अपने राज्य का चुनाव कर लीजिए और फिर इसी तरह से आप अपने जिले का भी चयन कर लीजिए।
अब अगले चरण में आप अपना बिजली क्षेत्र सिलेक्ट कर लीजिए और साथ में आप अपना कंजूमर नंबर भी दर्ज कर दीजिए।
फिर आप प्रोसीड के विकल्प के ऊपर क्लिक कर दीजिए और फिर आप अगले चरण में अपना मोबाइल नंबर डालकर क्लिक टू सेंड ओटीपी इन एसएमएस वाला ऑप्शन दबा दीजिए।

तो अब आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे आप दर्ज कर दीजिए
फिर आप अपनी ईमेल आईडी को भी दर्ज कर दीजिए और अब आपके सामने जो कैप्चा कोड आया है आप उसे दर्ज कर दीजिए।
अब आप सबमिट वाला बटन दबा दीजिए और इस प्रकार से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

PM Surya Ghar Yojana 2024 Details
पीएम सूर्य घर योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही सरल है जिसके बारे में हमने आपको पूरी प्रक्रिया बता दी है। यहां जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पैनल अपनी छत पर लगवाने के बाद आप स्वच्छ और सस्ती बिजली का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। इस प्रकार से आपको आपकी जरूरत के अनुसार बिजली भी उपलब्ध हो जाएगी और साथ में आपको इसके लिए बिल भी नहीं देना होगा। इसके अलावा सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करवाने में आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे क्योंकि सरकार इसके लिए आपको सब्सिडी प्रदान करेगी।

Related Articles

One Comment

  1. Bhaiyon ye sarkaar gareebon ko kuchh bhi nhi de sakti h
    Hame aajtak is sarkaar m koi bhi sarkari faayda nhi mila
    Or sabse jyada aap jese logon ne jhoothi khabar dal dal kar is desh ka beda gark kar rkha h
    Sram karo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button