SB News

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 1000 रुपये से खोलें यह खाता, 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये

 | 
news

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 1000 रुपये से खोलें यह खाता, 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये, पोस्ट ऑफिस (Post Office ) कई निवेश योजनाओं की पेशकश करता है ! जिससे निवेशक अपना पैसा ऐसे बचत उपकरणों में लगा सकते हैं जो सुखद रिटर्न प्रदान करते हैं ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) नामक एक योजना में, पोस्ट ऑफिस ( India Post ) निवेशकों को अपने निवेश से प्रभावशाली रिटर्न प्राप्त करने की अनुमति देता है !

 

यदि आप भी एक सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं ! तो पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) बचत योजना हो सकती है जो आपके लिए उपयुक्त हो सकती है ! वर्तमान में, निवेशकों को योजना में उनके निवेश पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस (India Post ) द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) सेवानिवृत्त निवेशकों के लिए अधिक फायदेमंद है ! क्योंकि वे अपनी मेहनत की कमाई को एक सुरक्षित योजना में डाल सकते हैं जो शानदार रिटर्न दे सकती है !

 

 

इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशक केवल SCSS में ही खाता खोल सकते हैं ! स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुनने वाले निवेशक भी इस पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में अपना खाता खोल सकते हैं ! आप इस योजना में कम से कम 1000 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं !

 

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) से मात्र 5 वर्षों में 14 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए, एक निवेशक को निवेश योजना में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा ! पांच साल बाद निवेशकों को 7.4% ब्याज दर पर 14,28,964 रुपये मिलेंगे ! निवेशकों को उनके निवेश पर ब्याज के रूप में 4,28,964 रुपये मिलेंगे ! यहां ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक यह है ! कि निवेशक अपने वरिष्ठ नागरिक बचत खाते ( Senior Citizen Savings Account ) में 15 लाख रुपये से अधिक नहीं रख सकते हैं !

 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Yojana ) में एक लाख रुपये से कम खाता खोलने वाले निवेशक इस राशि का भुगतान नकद में कर सकते हैं ! एससीएसएस के तहत परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है ! हालांकि, निवेशक मैच्योरिटी अवधि को तीन साल और बढ़ा सकते हैं ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) में खाता खोलने के लिए निवेशकों को पोस्ट ऑफिस (Post Office) जाने की आवश्यकता होगी, जो कई कर छूट लाभ भी प्रदान करता है ! इसके बजाय, योजना में निवेश को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत छूट दी गई है !

 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) में जमा राशि पर पोस्ट ऑफिस ( India Post ) की अधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार वर्तमान में आपको 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिल रहा है ! यानी अन्य छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया जा रहा है!

 

 

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना में आप 1000 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं ! आपको यह ध्यान रखना होगा कि इस योजना में आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं ! इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) के तहत निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है !


 

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस ( Post Office SCSS ) में आपकी जमा पूंजी की मैच्योरिटी 5 साल में पूरी होती है ! हालाँकि, आप इसे और तीन साल के लिए बढ़ा सकते हैं ! इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस ( India Post ) में आवेदन करना होगा ! आप खाता परिपक्वता से पहले भी बंद कर सकते हैं ! लेकिन पोस्ट ऑफिस खाता ( Post Office Account ) खोलने के 1 साल बाद बंद खाता बंद करने पर ही जमा राशि का 1.5 प्रतिशत काट लेता है ! अगर आप इसे 2 साल बाद बंद करते हैं तो जमा राशि का 1% काट लिया जाता है !

 

दुर्भाग्य से, अभी कोई रास्ता नहीं है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) को ऑनलाइन खोला जाए ! वास्तव में, हम एक ऐसे युग में हैं जहां सब कुछ ऑनलाइन हो गया है ! लेकिन कुछ सरकार समर्थित योजनाएं जैसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( SCSS ) अभी तक ऑनलाइन नहीं हुई हैं ! यह कई पोस्ट ऑफिस योजनाओं के लिए भी सच है, जहां हमें अभी भी भौतिक फॉर्म भरना है और उन्हें पोस्ट ऑफिस  ( India Post )  को सौंपना है !

 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us