SB News

Solar Panel Subsidy: दिवाली पर किसानों को खेत में सौलर कनेक्शन लगवाने पर मिलेगा 75 प्रतिशत अनुदान, जानें आवेदन का तरीका

 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : हरियाणा के किसानों को बड़ी राहत मिली है। हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए सौलर ट्यूबवेल का पोर्टल खोला है। किसान भाई फटाफट अपने खेतों में सौलर ट्यूबवेल बना सकते हैं।
 

जानकारी के अनुसार 23 अक्टूबर से सोलर पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 14 नवंबर 2023 आवेदन करने का अंतिम दिन है।
 

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत हरियाणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग 3 से 10 हॉर्स पावर (HP) के सौर ऊर्जा पम्पों को 75 प्रतिशत अनुदान पर देगा।


सोलर पम्प के लिए www.pmkusum.hareda.gov.in पर आवेदन करें। किसान को इसके लिए उपरोक्त पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना होगा। लॉगिन आईडी (किसान की फैमिली आईडी) और ओटीपी आवेदक (किसान का पासवर्ड) मोबाइल नंबर पर मिलेगा। लॉगिन करने के बाद किसान को पोर्टल पर ही तीन कंपनियों का चुनाव करना होगा, जो उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार होगा।

पोर्टल पर ही इसे पूरी तरह भरकर अपलोड करके चालान बनाया जाएगा। उसे आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से चालान में दिखाए गए वर्चुअल बैंक अकाउंट में ही जमा करना होगा; यह सभी किसानों के लिए अलग होगा।
 

3 एचपी से 10 एचपी के सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम केवल सूक्ष्म सिंचाई (टपका सिंचाई या फव्वारा सिंचाई) योजनाओं के तहत खेत में जमीनी पाइप लाइन दबाकर सिंचाई करने वाले किसानों को दिए जाएंगे. नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग इस सुविधा को केवल उन किसानों को देगा।

सोलर पम्प के सभी तकनीकी विवरणों को देखने के लिए विभाग की वेबसाइट पर जाएँ: http://hareda।gov.in या MNRe की वेबसाइट mnre।आप इसे www.gov.in पर देख सकते हैं।
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us