SB News

100 के नोट को लेकर RBI का बड़ा अपडेट अब बंद हो सकता हैं 100 रुपए का नोट

 | 
news

SB News Digital Desk: अक्सर ऐसा आपके साथ भी हो सकता है कि कोई सामान खरीदने ये बेचने के दौरान होने वाली नोटों की लेन देन में नकली नोट आपके हाथ लग जाए, तो ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं या लेते वक्त कैसे पहचान सकते हैं।

असल में नकली नोटों की होने वाली धांधली सिर्फ आपके साथ ही नहीं हो सकती। कुछ ऐसा ही मामला आगरा के एक बैंक से आई थी, जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बैंक कर्मचारी के साथ ही धोखाधड़ी हो गया। रिजर्व बैंक के करेंसी चेस्ट ने नकली नोट पकड़ा। इस मामले पर बैंक स्टाफ ने अज्ञात के खिलाफ पुलिस में तहरीर दी है।

 

बैंकों में नोट गिनने के लिए मशीनें लगी होती है, जिससे मशीन नकली नोट अलग कर देती है। ऐसे नोट को कर्मचारी खुद चेक कर सकते है। नकली नोट को तुरंत क्रॉस कर दिया जाता है। शातिरों ने मार्केट में 100-100 के काफी नोट निकाल दिए हैं। जिसमें से कई नकली नोट आरबीआई ने जब्त कर लिया है।

 

आरबीआई बैंक के नोटों में महात्मा गांधी की वाटरमार्क के साथ एक हल्की, छाया प्रभाव और वाटरमार्क विंडो में मल्टी-डायरेक्शन की रेखाएं होती हैं।

सुरक्षा धागा (Security Thread)-


नोट पर एम्बेडेड विंडोज सुरक्षा धागा होता है जो कि शिलालेख 'भारत', '100' और 'RBI' के साथ क्रमशः आगे और पीछे की तरफ दिखाई देता है।

500 रुपये और 100 रुपये के नोटों में 'भारत' और 'RBI' के शिलालेख के साथ एक सुरक्षा धागा होता है।

लाइट के सामने रखने पर 500 रुपये और 100 रुपये के नोटों पर सुरक्षा धागा एक निरंतर रेखा के तौर पर दिखाई देता है।

5 रुपये, 10 रुपये, 20 रुपये और 50 रुपये के नोटों में पढ़ने के लायक एम्बेडेड विंडो में सुरक्षा धागा होता है जिसमें 'भारत' और 'RBI' का शिलालेख होता है।

सुरक्षा धागा में महात्मा गांधी की तस्वीर बाईं ओर दिखाई देता है।

महात्मा गांधी के नोटों की सीरीज में पहले से जारी किए गए नोटों में सादा सुरक्षा धागा एम्बेडेड होता है।

500 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये और 20 रुपये के नोटों के आगे की तरफ, महात्मा गांधी के चित्र के दाईं ओर वर्टिकल बैंड के अंकों में संबंधित संप्रदाय से जुड़ी लेटेंट इमेज होती है। लेटेंट इमेज केवल तभी दिखाई देती है जब नोट को आंखों के लेवल पर होरिजेंटल फॉर्म में रखा जाता है।

यह खासियत वर्टिकल बैंड और महात्मा गांधी की तस्वीर के बीच दिखाई देती है।

इसमें 5 रुपये और 10 रुपये के नोटों में 'RBI' शब्द लिखा होता है।

20 रुपये और उससे ऊपर के नोटों में भी छोटे अक्षरों में नोटों का लिखा होता है।

महात्मा गांधी के तस्वीर पर भारतीय रिजर्व बैंक की मुहर, गारंटी और वादा के लिए वचन, बाईं ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक, RBI गवर्नर के हस्ताक्षर 20 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये और 2000 के रुपये के नोटों में उभरी हुई इंटैग्लियो प्रिंट में पब्लिश होती है। जिसे स्पर्श करके महसूस किया जा सकता है।

10 रुपये के नोट को छोड़कर, सभी नोटों पर वाटरमार्क विंडो के बाईं ओर इंटैग्लियो में खास तरह की प्रिंट की गई होती है। यह संप्रदायों के लिए अलग-अलग आकार में है  जैसे, 100 रुपये पर त्रिकोण आकार की प्रिंट होती है। यह दृष्टिहीन लोगों को संप्रदाय चिन्ह की पहचान करने में मदद करता है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us