SB News

अब एक नंबर पर एक आधार ही होना चाहिए लिंक नही तो जेल की हवा खानी पड़ सकती हैं

 | 
news

SB News Digital Desk: आज के समय आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। आधार एक जरुरी पहचान पत्र के रूप में उभरा है। आधार कार्ड में समय-समय पर लोगों का बदलाव भी कराते रहते हैं। वह ये काम अपने घर से ही कर सकते हैं लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर का लिंक होना बेहद जरूरी है।


आपको बता दें आधार कार्ड का मोबाइल नंबर से लिंक कराना जरुरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हं तो आपको हर आमूल-चूल परिवर्तन के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा।

ऐसे में ये सवाल उठाता है कि यदि किसी के घर में एक ही मोबाइल तो वह क्या करेगा। इसका जवाब भी आधार बानाने वाली संस्था UIDAI के पास है।



UIDAI का कहना है कि आप एक मोबाइल नंबर से कितने भी आधार कार्ड को लिंक करा सकते हैं। इसके लिए किसी भी तरह कोई प्रतिबंध नहीं है।


अगर आपका आधार कार्ड किसी मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो इसके फौरान करा लें। ये आपके काफी सारे कामों को आसान कर देता है। आधार से फोन नंबर लिंक कराने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।


आधार सेवा केंद्र पर जाने के बाद एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को भरकर जमा करें इसके साथ में आपको मांगे गए सभी दस्तवेजों को अटैच भी करना होगा।


आधार से मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा। सभी दस्तावेजों और शुल्क जमा करने के बाद रिक्वेस्ट डाल दी जाएगी।


इसके कुछ ही दिनों के बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराया जाएगा। ये काम जरा थकाऊ हो सकता है लेकिन इसके बाद आप आधार से जुड़ें काफी सारे कामों को घर बैठे ही कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us