SB News

UPSSSC PET Result : यूपी पीईटी रिजल्ट जारी हुआ, यहाँ से सीधा डाउनलोड करें स्कोर कार्ड

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का रिजल्ट जारी कर दिया है। यूपी पीईटी के अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं। परिणाम से पहले यूपीएसएसएससी ने पीईटी की संशोधित उत्तर कुंजी जारी की थी।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : अब इसी के आधार पर नतीजे जारी किए गए हैं। यूपीएसएसएससी पीईटी रिजल्ट का इंतजार करीब 20 लाख अभ्यर्थियों को था। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है।

- 31 अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट में प्रश्न पुस्तिका क्रमांक नहीं लिखा या गलत लिखा। इन 31 अभ्यर्थियों के स्कोर्ड कार्ड में रिजल्ट कैंसल्ड लिखा गया है।
- 890 अभ्यर्थियों को केंद्र अधीक्षकों द्वारा लिखित परीक्षा के लिए औपबंधिक प्रवेश दिया गाय है, उनके स्कोर कार्ड में परीक्षा परिणाम की स्थिति तदनुसार प्रोविजनल अंकित करते हुए, उनका रिजल्ट प्रकाशित किया गया है।


- छह अभ्यर्थियों का रिजल्ट जांच के अधीन ही प्रकाशित किया गया है।
- 75 अभ्यर्थी लिखित परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का इस्तेमाल करते हुए पाए गए। ऐसे अभ्यर्थियों का आवेदन निरस्त कर दिया गया है।
- यूपीएसएसएससी ने कहा कि आयोग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर रिजल्ट सेगमेंट लिंक पर क्लिक कर मांगी गई डिटेल्स डालकर अपना परीक्षा परिणाम चेक किया जा सकता है।

UPSSSC PET Result : यूं चेक करें पीईटी 2023 रिजल्ट
स्टेप-1 - सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप-2 - इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा।
स्टेप-3- अब पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करना होगा।
स्टेप-4 - रिजल्ट सामने होगा।
स्टेप-5- रिजल्ट डाउनलोड करके एक प्रति अपने पास रख लें।

इस भर्ती परीक्षा के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के हजारों पदों को भरा जाएगा। सबसे पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पीईटी ) होगी और इसके बाद भर्तियों के संबंध में विज्ञापन निकाल कर आयोग आवेदन लेगा। पीईटी स्कोर के आधार पर अलग-अलग भर्तियों में अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा/स्किल टेस्ट/शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। 

 

पीईटी-2022 का परिणाम 25 जनवरी 2023 को घोषित किया गया था। यह एक वर्ष यानी 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए ये मान्य होंगे। इसके बाद पीईटी-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।

लेखपाल की नई भर्ती की विज्ञप्ति जल्द
राज्य में जल्द ही राजस्व लेखपालों के 4697 और खाली पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने लेखपाल के 4697 और रिक्त पदों पर भर्ती का प्रस्ताव यूपीएसएसएससी को भेज दिया है। उम्मीद है कि पीईटी का रिजल्ट आने के बाद लेखपाल की नई भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us