SB News

ये स्कीम आपको कम समय में मालामाल कर देगी, सिर्फ 5 सालों में मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, जानें अधिक

वर्तमान समय में लोगों के लिए निवेश करने के लिए कई पद उपलब्ध हैं। जिसमें लोगों को अच्छा स्टैंडर्ड रिटर्न मिलता है. लेकिन अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो इन स्कॉच में निवेश करना पसंद करते हैं, जहां परोपकार के साथ-साथ रिटर्न भी मिलता है। अगर आप भी ऐसे स्काइप की तलाश में हैं.
 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: यहां पर हम आपको बता दें कि निवेश के वह ऑप्शन जिसमें आपको अपना सारा पैसा काफी समय के लिए निवेश भी नहीं करना होगा और आपको इस पर बेहतर ब्याज भी प्राप्त होगा। जानें पोस्ट ऑफिस की वह स्कीम्स जो कि 5 सालों में अच्छा खासा रिटर्न देती हैं।


 

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम निवेश के लिजाह से शानदार ऑप्शन देती है। इसे पोस्टऑफिस की एफडी कहा जाता है। आपको 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए एफडी का ऑप्शन मिलता है। आपको सबसे ज्यादा लाभ 5 सालों की एफडी पर मिलता है।


इस समय 5 सालों की इस एफडी पर आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा 5 सालों की एफडी में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसीलिए इसको टैक्स सेविंग एफडी कहा जाता है।

अगर आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न खोज रहे हैं तो एनएससी आपके लिए खास ऑप्शन हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम 5 सालों में मैच्योर हो जाती है।


मौजूदा समय में इस पर 7.7 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज सालाना आधार पर जमा किया जाता है। लेकिन पेमेंट मैच्योरिटी के समय ही किया जाता है। इसमें इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की मैक्जिमम इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है।

बेहतर और गारंटीड रिटर्न की इच्छा वाले सीनियर सिटीजन के लिए एससीएसएस स्कीम एक शानदार स्कीम है। इसमें मिनिमम 1000 रुपये और मैक्जिमम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। ये स्कीम भी 5 सालों के बाद मैच्योर होती है।


मौजूदा समय में इसमें 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज तिमाही आधार पर होता है। इसके अलावा बुजुर्ग लोगों को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। कोई भी शख्स 60 साल या फिर उससे ज्यादा है तो वह इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसके अलावा 55 से 60 सालों के वह लोग जो कि वीआरएस लिए हो और रिटायर हो गए हो उनको मिनिमम 60 साल में निवेश करने का मौका मिल जाता है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us