SB News

Post Office की यह स्कीममालामाल कर देगी, इतने दिनों में पैसा डबल, जानें स्कीम के बारें में

अगर आप निवेश का कोई बेहतरीन तरीका ढूंढ रहे हैं जिसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे और आपको बेहतर मुनाफा भी मिले। आपको बता दें कि ऑफिस के पास कई साड़ी सेविंग स्क्वॉयर हैं। इसमें एफडीडी करने की सुविधा भी शामिल है.
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस की टीडी एक ऐसी स्कीम है। जिसमें अच्छा खासा रिटर्न के साथ में आपके पैसों की सुरक्षा की गारंटी भी रहती है। इस स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

 

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम के तहत 5 सालों की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। यदि आप एक से तीन सालों के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5.5 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होगा। ऐसे में देखा जाए तो 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10.74 साल यानि कि 129 महीने में आपको जमा पैसा दोगुना हो जाएगा।

इस स्कीम में जमा की तारीख से छह महीने की समाप्ति से पहले कोई जमा रकम वापस नहीं ली जाएगी। इस खाते को किसी नाबालिग के नाम पर और दो बालिग लोग ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। इसे 6 महीने से पहले क्लोज नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें प्रीमैच्योर विड्रॉल पर पेनाल्टी लगती है।


वहीं 5 सालों की जमा के तहत निवेश करने पर इनकम टैक्स अधिनियम 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिल सकता है। नामांकन की सुविधा में खाता ओपन करते समय और खाता ओपन करने के बाद भी उपलब्ध है। इस खाते को एक पोस्टऑफिस से दूसरे में आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है। टीडी खाते में संबंधित पोस्ट ऑफिस में पासबुक के साथ में निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके समय से पहले क्लोज किया जा सकता है।



 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us