SB News

Senior Citizen: सीनियर सिटीजन्स की हुई बलेबल्ले सरकार ने घटाया किराया , अब आधी टिकट में करेंगे सफ़र

 | 
new

SB News Digital Desk: Senior Citizen: सीनियर सिटीजन्स की हुई बलेबल्ले सरकार ने घटाया किराया , अब आधी टिकट में करेंगे सफ़र ,राज्य सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। अब बस के किराए की टिकट की कीमत को कम कर दिया जाएगा। अब आपको चिकट की सिर्फ आधी कीमत देनी होगी। सरकार बस के किराए में 50 फीसदी तक रियायत देने वाली है। आइए जानते है कि इस का लाभ किन लोगों को मिलेगा।

केंद्र और राज्य सरकार (Central and State Government) की तरफ से महिलाओं और सीनियर सिटीजन्स को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।
अब राज्य सरकार (State Government) की तरफ से एक और बड़ी खुशखबरी मिल गई है। राज्य सरकार ने टिकट की कीमतों (Ticket Price) में कटौती कर दी है।


अब से आपको सफर के दौरान आधा किराया ही देना होगा। आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य के यात्रियों को आधा किराया देना होगा।
 


देना होगा अब आधा किराया
आपको बता दें महाराष्ट्र और हरियाणा सरकार की तरफ से यह सुविधा शुरू की गई है। महाराष्ट्र में महिला सम्मान योजना के तहत महिलाओं के लिए बस टिकट के किराए को 50 फीसदी कम कर दिया है।

 


वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी यह सुविधा दी जा रही है। इसमें 65 से 75 साल तक के सीनियर सिटीजन्स को फायदा मिल रहा है। वहीं, 75 वर्ष से अधिक के नागरिकों के लिए राज्य में बस की सेवा मुफ्त है।
 

 


बस किराए में मिलेगी छूट
आपको बता दें यह छूट आपको बस के किराए में मिलेगी। राज्य परिवहन निगम की तरफ से यह सुविधा मिल रही है। महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने बजट सत्र के दौरान इस बारे में जानकारी दी थी।

 

 

इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने भी सीनियर सिटीजन्स के लिए टिकट की कीमतें घटा दी हैं। 
 

 

 

 


1 अप्रैल से लागू हुई सुविधा
सीनियर सिटीजन्स के किराए में 50 फीसदी की कटौती कर दी गई है। बता दें यह फायदा सिर्फ हरियाणा राज्य में रहने वाले लोगों को ही मिलेगा।

इसके सुविधा का फायदा लेने के लिए आपको बस में यात्रा करते समय टिकट बुकिंग के दौरान हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र दिखाना होगा। यह सुविधा 1 अप्रैल से हो गई है लागू। 

 
कई राज्यों में मिल रही है फ्री बस सफर की सुविधा
आपको बता दें हरियाणा में पहले इस सुविधा का फायदा सिर्फ 60 साल की महिलाओं को मिलता था, लेकिन अब से यह फायदा 65 से ज्यादा उम्र के सभी सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा।
 


दिल्ली और पंजाब में महिलाओं के लिए बस का सफर मुफ्त है। इसके अलावा कर्नाटक व आंध्र प्रदेश में भी वरिष्ठ नागरिकों को बस के किराए में छूट दी जाती है।

 

 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us