SB News

SBI की शानदार स्कीम, कम निवेश पर हर महीने होगी 10 हजार तक की कमाई, जानें कैसे

लोग निवेश के जरिए अपना भविष्य सुरक्षित करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कई बार गलत जगह निवेश करने से फायदे की जगह परेशानियां बढ़ जाती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप सही जगह पर निवेश करें. यहां कुछ ऐसा है जिस पर आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : इसके द्वारा आपको फिक्स समय के बाद मासिक इनकम प्राप्त होने लगती है। यहां पर हम आपको एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

 

देश का सबसे बड़ा बैंक सरकारी बैंक एसबीआई एक एन्युटी डिपॉजिट खाता ओपन करने का ऑप्शन देता है। ये खाता ग्राहकों को एकमुश्त पैसा जमा करने पर मंथली इनकम प्रदान करता है। ये स्कीम उन लोगों के लिए लाभदायक होती है जिनके पास इनकम का कोई दूसरा सोर्स नहीं होता है।

एसबाआई की इस स्कीम में 36, 60, 84 और 120 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश पर ब्याज की दर वहीं होगी जो कि चुनी गई अवधि एफडी के लिए है। ऐसे में मान लें कि आप 5 सालों के लिए फंड जमा करते हैं तो आपको ब्याज सिर्फ 5 सालों की एफडी पर लागू ब्याज दर के मुताबिक मिलेगा। हर कोई इस स्कीम का लाभ उठा सकता है।

 

एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीन नालिकगों समेत सभी लोगों के लिए हैं। इस सकीम के तहत खाते को एसबीआई की शाखा से दूसरे में ट्रांसफर कर सकते हैं। एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिनिमम जमा रकम 25 हजार है। इस स्कीम में कोई मैक्जिमम डिपॉजिट लिमिट नहीं है। एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर एसबीआई की एफडी की ब्याज दर के जैसी है। बुजुर्गों को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है।


एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनधारकों को देय ब्याज दर लागू ब्याज दर से 1 फीसदी ज्यादा की होगी। इस स्कीम में ब्याज का पेमेंट जिस दिन से खाता ओपन हुआ है। उसके अगले महीने की तारीख से शुरु होगा। वहीं विशेष मामलों में खाते से 75 फीसदी ओवरड्राफ्ट करने की भी सुविधा है। इस स्कीम के तहत खाते की मौत की स्थिति में मैच्योरिटी से पहले बंद करने की परमीशन है। 15 लाख रुपये तक जमा करने से पहले पेमेंट की भी अनुमति है। बहराल प्रीमैच्योर क्लोजर पर पेनल्टी देनी होगी।

अगर कोई निवेशक हर महीने 10 हजार रुपये की मासिक इनकम चाहते हैं तो उसे 5 लाख 7 हजार 964 रुपये जमा करने होंगे। उनको 7 फीसदी की ब्याज दर से रिटर्न प्राप्त होगा, जो कि हर महीने करीब 10 हजार रुपये है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप अपने आने वाले भविष्य में अपनी इनकम को बढ़ाना चाहते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है।

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us