SB News

Sariya Cement Rate: अब घर बनाना हुआ आसान, सातवें आसमान से गिरे सरिया सीमेंट के रेट, जानें कीमत के बारें में

अगर आप भी घर बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, सरिया के ट्रिपल स्नेक में गिरावट आई है और ग्रेड भी प्रमाणित किया गया है। जिससे आप कम लागत में अपना घर बना सकते हैं।
 | 
news

नई दिल्ली : अपने घर का सपना देखने वाले लोगों के लिए सपनों का आशियाना तैयार करवाने का ये सबसे सही मौका है. दरअसल, आज के समय में House Construction कराना सबसे महंगे और खर्चीले कामों में से एक है.

लेकिन इस समय निर्माण कार्य में इस्तेमाल होने वाले अहम बिल्डिंग मैटेरियल्स की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है, यानी अभी घर बनवाने से इस पर आने वाले खर्चे को बोझ कम होगा.

आमतौर पर लोग बिल्डिंग मैटेरियल्स जैसे- ईंट, सीमेंट और सरिया की कीमतें (Sariya Price) कम होने का इंतजार करते हैं, जिससे उनकी जेब पर बोझ कम पड़े, तो ऐसे लोगों के लिए ये सुनहरा मौका है. 

हाउस कंस्ट्रक्शन में सरिया (Sariya) का अहम रोल होता है और इस पर भारी भरकम खर्च भी होता है. लेकिन बीते कुछ समय से इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. महज एक हफ्ते में ही कानपुर से दिल्ली तक और मुंबई से गोवा तक इसके दाम गिरे (Sariya Price Fall) हैं.

 

कीमतों में आई इस गिरावट के लिए मानसून को भी कारण माना जा सकता है. लेकिन कुल मिलाकर बारिश का ये महीना घर बनवाने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत लेकर जरूर आया है. 

घर तैयार कराने में वैसे तो सीमेंट, ईंट या अन्य मैटेरियल की जरूरत होती है, लेकिन इसमें सरिया का जितना अहम रोल होता है, उतना ही इस पर खर्चा भी आता है.

 

इसके महंगे होने से House Construction पर होने वाला खर्च भी बढ़ जाता है. बीते साल 2022 में इसकी कीमतों में आग लगी थी और ये आसमान पर पहुंच गई थीं. फिलहाल, जिस रेट में सरिया मिल रहा है वो बीते साल के मुकाबले बेहद कम है.

साल 2022 के अप्रैल महीने में तो इसका भाव आसमान पर पहुंच गया. उस समय घरेलू बाजार में ये करीब 78,800 रुपये प्रति टन के दाम पर बिक रहा था और इसमें तय GST जोड़कर देखें तो कीमत करीब 93,000 रुपये प्रति टन बैठती है. आप अपने शहर में सरिया का लेटेस्ट प्राइस आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 

 

सरिया की तरह ही घर बनवाने में सीमेंट का भी रोल अहम होता है. इसकी मदद से मजबूत घर की नींव पड़ती है. जहां एक ओऱ देश के अलग-अलग शहरों में सरिया की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है.

 तो वहीं सीमेंट के दाम भी स्थिर नजर आ रहे हैं. बीते साल की अंतिम तिमाही में Cement की कीमतों में बेतहाशा तेजी देखी गई थी. अगस्त से नवंबर 2022 तक सीमेंट की कीमतों (Cement Price) में तगड़ा उछाल आया था.


 

हालांकि, इस साल की शुरुआत से ही इसका भाव लगभग स्थिर बना हुआ है. यानी अभी भी House Construction के लिए सीमेंट बाजिव दाम पर मिल जाएगा.

ड्रीम सिविल वेबसाइट के मुताबिक, देश में अलग-अलग ब्रांड्स के सीमेंट की बोरी की कीमत की अगर बात करें तो ये 270 रुपये से लेकर 440 रुपये तक में बिक रही है. 

एक-एक ईंट जोड़कर घर तैयार होता है. घर बनवाने के लिए जमीन खरीदने के बाद ईंट और सीमेंट के जरिए ही मन मुताबिक स्ट्रक्चर खड़ा होता है. ऐसे में सरिया और सीमेंट के अलावा ईंट की कीमतों पर नजर डाल लेना भी जरूरी है.

हाउस कंस्ट्रक्शन पर होने वाले खर्च का एक बड़ा हिस्सा इन ईंटों पर भी खर्च होता है. देश में ईंट की औसत कीमत की बात करें तो फिलहाल, ये 5500 रुपये प्रति एक हजार के भाव पर बिक रही है. हालांकि, इसकी कीमतों में शहर औऱ स्थान के मुताबिक अंतर देखने को मिल सकता है. 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us