SB News

RBI का 100 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट, जानें पूरी जानकारी

सोशल मीडिया पर एक दावा वायरल हो रहा है कि जल्द ही 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे. दावे में यह भी कहा गया है कि पुराने नोट 31 मार्च 2024 तक बदले जा सकते हैं, क्योंकि इसके बाद उनकी कानूनी मान्यता खत्म हो जाएगी और स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

 | 
news

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं. पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया है. इसके साथ उन्होंने लिखा, 'यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है. आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है.'

 

फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है. सरकार या आरबीआई की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं. वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली. इसके बाद हमने आरबीआई की आधिकारीक वेबसाइट चेक की. दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं मिली. 

 

आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. हालांकि, 19 जुलाई, 2018 का एक पोस्ट आरबीआई के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई. इसमें साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे. इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है.

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us