SB News

Ration Card Update : मुफ्त राशन पर नया नियम, गेहूं और चावल के लिए करना होगा यह काम, जानें डिटेल से

इन दिनों गरीबों की मदद के लिए केंद्र और राज्य संस्थाओं की ओर से बड़े कदम उठाए जा रहे हैं, जिसका फायदा बड़े पैमाने पर मिल रहा है। अगर आप मुफ्त राशन की सुविधा का लाभ ले रहे हैं तो दोबारा राशन लेने की जरूरत नहीं होगी. आपको घर बैठे ही बंपर सुविधा का लाभ मिल रहा है.
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : अगर आप भी फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रख लें। वैसे भी राज्य सरकारों की तरफ से राशन कार्डधारकों के लिए नए-नए नियम बनाए जाते रहते हैं, जिसका फायदा जमीना स्तर पर खूब देखने को मिलता है। अगर आपका नाम फ्री राशन कार्ड लिस्ट में है तो फिर एक बार नया नियम बनाया गया है, जिसका पालन हर हालत में करना होगा। अगर आपने यह मौका हाथ से निकाला तो फिर अफसोस करने की जरूरत होगी। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

अगर आपको मुफ्त गेंहू और चावल का लाभ मिल रहा है तो फिर जरूरी नए नियम का फायदा उठा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी सुविधा है जिसका फायदा सिंपल तरीके से मिल जाएगा।



दरअसल अब हर सदस्य को अंगूठा लगाना जरूरी कर दिया है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इतना ही नहीं नए नियम के अनुसार, अब हर राशन ग्राहको हर हाल में दुकान तक जाना होगा, जिसके बाद वहां अंगूठे का निशाना लगाना होगा। निशान लगाने के बाद ही राशन की सुविधा मिल सकेगी। नया नियम अब गोंडा के लिए लागू किया गया है।

गोंडा जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत करीब पांच लाख चालीस हजार परिवारों के पास पात्र गृहस्थी और करीब 65 हजार परिवार अंत्योदय राशन कार्ड से जुड़े हैं। इन्हें हर महीने 1789 कोटेदारों के माध्यम से फ्री गेंहू चावल का वितरण किया जा रहा है। करीब एक लाख लाभार्थी ऐसे हैं जो अपात्रों की सूची में आते हैं। इनकी पहचान के लिए विभाग ने सत्यापन कराने की कोशिश की, लेकिन सत्यापन नहीं हो पाया है।

विभागीय सूत्रों के मुताबिक, राशन कार्ड में जिन लोगों के नाम चढ़े हैं वह प्रत्येक राशन लेने का काम कर रहे हैं। उनका हर महीने अंगूठा लगाए जाने का काम किया जाएगा। इससे पहले महीने की बात करें तो एक व्यक्ति का तो आगामी महीने किसी दूसरे सदस्य का अंगूठा लगाकर ही राशन वितरण का काम होना संभव माना जा रहा है। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

 


 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us