SB News

Rajasthan Weather : राजस्थान में मौसम विभाग का हाई अलर्ट, इन जिलों में होगी भीषण बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के मुताबिक हम आपको बता दें कि इन देशों में मौसम शुष्क बना हुआ है. मौसम ने करवट ले ली है. जिसके बाद इन विचारधाराओं में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। तो आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं आज के मौसम का हाल...
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : आज से फरवरी महीने की शुरुआत हो चुकी है. राजस्थान में हर रोज मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. मरुधरा में 31 जनवरी को एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसकी वजह से पूरे प्रदेश के मौसम में तगड़ा बदलाव आया है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले समय में कुछ हिस्सों में ठंड बढ़ सकती है. इसके चलते लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो सकता है. बता दें कि 31 जनवरी को राजस्थान के कई हिस्सों झुंझुनू, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, अलवर समेत कई आसपास के क्षेत्र में छिटपुट बारिश दर्ज की गई. 

मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के मुताबिक, 1 और 2 फरवरी को मौसम शुष्क रहने वाला है. इस दौरान ठंडी हवाएं चलेंगी. इसके चलते राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड बढ़ सकती है.

वहीं, तीनों चार फरवरी को मौसम की बात करें तो राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है. इसके चलते बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर संभाग कुछ हिस्सों में गर्जन के साथ-साथ बारिश होने के भी आसार हैं.


 

बता दें कि मरुधरा समेत उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम ने तगड़ी अंगड़ाई ली है. इस दौरान दिल्ली एनसीआर समेत राजस्थान के कई हिस्सों में अच्छी खासी बारिश हुई. बीते 24 घंटे में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर और झुंझुनू समेत कई जिलों में बारिश भी दर्ज की गई.

 

कहा जा रहा है कि अलवर में होने वाली हल्की बारिश जहां रबी सीजन में बुवाई की गई गेहूं, जौ, चना के लिए लाभदायक बताई जा रही है. इस बारिश से फसल पानी की पूर्ति हो सकेगी और लंबे समय तक नमी बनी रहेगी.

लेकिन वहीं सरसों की फसल की बात करें तो वह नुकसान का सौदा हो सकता है. दरअसल अलवर में सरसों के फसल पक चुकी है और कई क्षेत्र में तो कटाई भी शुरू हो गई है. ऐसे में ओले गिरने से किसानों को भारी नुकसान हो सकता है.


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us