SB News

Post Office Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की यह धाकड़ स्कीम, ₹10000 जमा करने पर मिलेगा इतना रिटर्न

हाल के दिनों में भारत में कई तरह के लोग अपना पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। आजकल ज्यादातर लोग शेयर मार्केट जैसे प्लेटफॉर्म पर अपना पैसा निवेश कर रहे हैं। लेकिन इस प्लेटफॉर्म पर केवल अनुभवी लोग ही निवेश करते हैं, इसलिए आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो सुरक्षित होने के साथ-साथ समझने में भी बहुत आसान है।

 | 
news

SB News Digital Desk,नई दिल्ली: हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस में चलाई जा रही पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम के बारे में इस स्कीम में आपको गारंटी के साथ रिटर्न दिया जाता है और साथ ही इसमें आपको टैक्स में भी बेनिफिट मिलेगा। PPF स्कीम के बारे में हम डिटेल में बात करने वाले हैं हम इस स्कीम की विशेषताएं ब्याज दर और कितने अमाउंट जमा करने पर कितना पैसा मिलेगा यह सारी बात हम आपको समझाएंगे।

 

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी भारत का आम नागरिक निवेश कर सकता है। कुछ स्कीम ऐसे होते हैं जो सिर्फ खास लोगों के लिए ही बनाए जाते हैं लेकिन यह एक ऐसी स्कीम है जिससे भारत का कोई भी व्यक्ति आसानी से पीपीएफ अकाउंट खोल के इस स्कीम में निवेश कर सकता है तो लिए इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको शेयर करते हैं।

 

ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी खुद का रोजगार करने वाला व्यक्ति पेंशन धारी व्यक्ति या फिर नौकरी पैसे करने वाले कोई भी आम नागरिक इसकी में निवेश कर सकता है। और यदि कोई अभिभावक अपने नाम वाली बच्चों के लिए इस अकाउंट में निवेश करना चाहते हैं तो यह भी सुविधा आपको इस स्कीम में मिलती है।

 

इस स्कीम में सिर्फ एक ही व्यक्ति सिर्फ एक अकाउंट खोल सकता है। यदि इस स्कीम में कोई बाहरी एनआरआई नागरिक अकाउंट खोलना है तो पोस्ट ऑफिस इसकी अनुमति नहीं देता। इस स्कीम को सिर्फ भारतीय नागरिक ही खोल सकते हैं।

 यदि आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो इसकी अवधि 15 वर्ष है। 15 वर्ष बाद आप अपना जमा किया हुआ पैसा मैच्योरिटी के साथ निकल सकते हैं। इस स्कीम को आप 5 साल के लिए और बड़ा भी सकते हैं लेकिन इसमें कम से कम अवधि आपको 15 साल ही मिलती है। यदि आप 15 साल से पहले पहले अपना निवेश किया हुआ पैसा निकालना चाहते हैं तो आप सिर्फ 5 साल के बाद ही जमा किया हुआ पैसा निकाल सकते हैं।

यदि हम पोस्ट ऑफिस के अन्य स्कीम की तुलना इस स्कीम से करें तो आपको इस स्कीम में काफी बेहतरीन ब्याज दर देखने को मिलते हैं। इस स्कीम में आपको 2024 के तहत 7.1% का ब्याज दर देखने को मिलता है साथ ही इस स्कीम में आपको चक्रवर्ती ब्याज भी देखने को मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की अन्य स्कीमों की तुलना में इस स्कीम में आपको ज्यादा ब्याज दर देखने को मिलती है।
इस स्कीम में आप अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से निवेश कर सकते हैं। क्योंकि यह स्कीम सरकार के अंदर में आती है।
इस स्कीम में आप साधना ₹500 तक का निवेश कर सकते हैं। यह उन लोगों ने के लिए एक अच्छी बात है जो अपना पैसा कम मात्रा में निवेश करना चाहते हैं।

पोस्ट ऑफिस में आप इस स्कीम में ₹500 के निवेश से अकाउंट खुलवा सकते हैं। अगर हम बात करें निवेश की यदि आप ₹10000 इस स्कीम में निवेश करते हैं। तो आपका साल भर में जमा किया हुआ टोटल अमाउंट ₹120000 रुपए हो जाते हैं। और आपको 7.10% के हिसाब से 1 साल में आपको ₹4559 का इंटरेस्ट मिलता है। यानी कि आपको एक साल में आपको ₹124560 प्राप्त होंगे।

और जब आप की इस स्कीम की अवधि 15 साल पूरी हो जाएगी तो आपको टोटल यहां अमाउंट इंटरेस्ट के साथ 31 लाख 55 हजार 534 रुपए मिलेंगे। साथी आपको इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस इस पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा वहां के किसी कर्मचारी से बात करके आप अपना पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि आपका स्थाई निवास प्रमाण पत्र और आवेदन फॉर्म, आवेदन फार्म को अच्छे तरीके से भर के बाकी सभी दस्तावेजों को अटैच करके आप पोस्ट ऑफिस में जमा करवा दें कुछ ही देर बाद आपका अकाउंट खोलकर वह आपको पासबुक दे देंगे।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us