SB News

PMKSNY : एक परिवार में इतने लोगों को मिलता है PM किसान स्कीम का लाभ, जानें इसके बारें में

सरकार द्वारा लोगों के लिए कई सरकारी योजनाएं लागू की जाती हैं। इन सबका लाभ जनता तक पहुंचना चाहिए। यह देखना सरकार की जिम्मेदारी है. इन किसानों में किसान मगरमच्छ भी शामिल है.
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : इसके तहत किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं। वहीं एक परिवार में कितने लोगों को पीएम किसान स्कीम का लाभ मिलता है। ये भी जानना किसानों के लिए काफी जरुरी होता है। इसके लिए सरकार ने साफतौर पर जानकारी दे दी है।

 

इस स्कीम के तहत सरकार सालाना 6 हजार रुपये छोटे और सीमांत किसान परिवारों को मुहैया कराएगी। इसके तहत इन 6 हजार रुपये को तीन किस्तों के द्वारा किसानों के खाते में सालभर में भेजा जाता है।

पीएम किसान स्कीम का लाभ पूरे एक किसान परिवार को दिया जाता है। इस परिवार में पति या फिर पत्नी और उनके बच्चों को इस स्कीम में रखा गया है। इसमें तीन ऐसे नियम नहीं है कि पति और पत्नी दोनों को इस स्कीम का लाभ अलग-अलग दिया जाए।


इस स्कीम से जुड़ी तीनों के रुपये अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के खाते में पैसा डाला जाता है। अब सरकार पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त ट्रांसफर करने वाली है।

किसान अपनी इस 16वीं किस्त के बारे में pmkisan.gov.in पर जाकर जांच सकते हैं। इस लिंक पर जाने के बाद बेनिफिशियरी स्टेट्स वाले ऑप्शन पर जाकर किस्त के बारे में जान सकते हैं।

 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us