SB News

PM KISAN : करोड़ों किसानों के लिए चेतावनी! अगर की ये गलती तो, इनकी अटक सकती है 16वीं किस्त

वर्तमान समय में मोदी सरकार द्वारा समाज के लगभग सभी वर्गों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं शुरू की गई हैं, ताकि लोगों की आर्थिक मदद की जा सके। सरकार की ओर से ग्रामीण इलाकों के लिए कई तरह की योजनाएं भी चलाई जा रही हैं.
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : खासकर किसानों के लिए इस समय कई योजनाएं शुरू की गई हैं, जैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम किसान मानधन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

पीएम किसान योजना की बात करें तो इसका लाभ भारत के 11 करोड़ किसान उठा रहे हैं। पीएम किसान योजना के पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस रकम को 2-2 हजार रुपये करके तीन अलग-अलग किस्तों में किसानों के खाते में आते हैं।

अभी तक किसानों को 15 वीं किस्त इस योजना के तहत भेजी जा चुकी है और अब किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है। हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं, जो इस योजना से वंचित रह जाते हैं।

पीएम किसान योजना से वैसे किसान वंचित रह सकते हैं, जो गलत तरीके से इस योजना से जुड़े हुए हैं। दरअसल, सरकार की तरफ से ऐसे लोगों की पहचान की गई है। जो किसान अपात्र होने के बावजूद भी इसका लाभ उठा रहे हैं, सरकार ने उनकी पहचान करके उन्हें नोटिस भी जारी कर दिया है और आगे ये करवाई जारी है।



अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको अगली किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। क्योंकि, सरकार ने बहुत पहले ही कह दिया था कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। इसलिए इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवा लें। वरना आप वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा जो किसान भू-सत्यापन नहीं करवाएंगे, उनकी भी किस्त अटक सकती है। इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए दोनों ही काम को जल्द से जल्द करा लें।



पीएम किसान योजना के अंतर्गत उन किसानों की भी किस्त अटक सकती हैं, जिन्होंने सही तरीके से आवेदन करते समय अपना नाम आधार नंबर गलत दर्ज किया होगा। इसलिए आवेदन करते समय इन बातों का अच्छे से ध्यान रखें।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us