SB News

PF खाताधारकों की हुई मौज, अब इतनी होगी क्रेडिट राशि, जानें डिटेल

अगर आप किसी संगठित कंपनी में काम कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। बता दें ईपीएफओ ने करोड़ों कर्मचारियों को काफी बड़ा तोहफा दिया है। सीबीटी की बैठक में फाइनेंशियल ईयर के लिए ईपीएफ जमा पर 8.25 फीसदी का ब्याज देने की सिफारिश की गई है।
 | 
news

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : ये बीते 3 सालों में सबसे ज्यादा ब्याज दर है। बीते साल पीएफ पर 8.15 फीसदी और 2021 से 2022 में 8.1 फीसदी का ब्याज दिया गया था। वहीं अप्रैल मई महीने में देश में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में पीएफ पर ब्याज दर में इजाफा करने का फैसला लिया है।


वहीं सिफारिश होने के बाद वित्ता मंत्रालय से मंजूरी मिलना बाकी है। लिहाजा फाइनेंशियल डिपार्टमेंट से मंजूरी मिलने के बाद इसे नोटिफाई किया जाएगा। इसके बाद सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज आना शुरु हो जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें मार्च 2022 में ईपीएफओ ने 2021 से 2022 के लिए ब्याज की दरें कम होकर 8.1 फीसदी कर दी गई थी। ये सबसे कम था। पीएम मोदी के द्वारा पीएफ खाते पर ब्याज को बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

 

इससे कर्मचारी काफी मजबूत होंगे। ईपीएफओ की इनकम में 17.4 फीसदी का इजाफा हुआ है। ईपीएफओ ने इस फाइनेंशियल ईयर 2023 से 2024 में ईपीएफ मेंबर्स को कुल 1.7 लाख करोड़ रुपये बांटने की सिफारिश की है। ये रकम बीते साल 91151.7 करोड़ रुपये की थी।

वहीं सब्सक्राइबर्स को इसकी जानकारी मैसेज अलर्ट के जरिए दे दी जाती है। पीएफ खाता धारक खुद से भी अपना बैलेंस चेक कर पीएफ के ब्याज के पैसों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पीएफ खाता धारकों के पास काफी सारे ऑप्शन मिलते हैं।


सीधे ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर इन कर खाता की डिटेल चेक कर सकते हैं। वहीं बैलेंस चेक करने की सुविधा उमंग ऐप के द्वारा भी मिलती है। इसके अलावा मिस्ड कॉल और मैसेज के द्वारा भी बैलेंस को चेक किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us