SB News

PETRO-DIESEL : पेट्रोल-डीजल इस दिन होगा बहुत सस्ता, जानें आज के ताज़ा दाम

हाल ही में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के कारण सभी बजटों के पहिए घूमते नजर आ रहे हैं, जिसके कारण लोगों का आमने-सामने मिलना-जुलना काफी कम हो गया है। अगर आप पेट्रोल-डीजल में दिलचस्पी रखते हैं तो सरकार जल्द ही कीमत पर बड़ा फैसला ले सकती है, जिससे आम लोगों को बंपर फायदा मिलेगा।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : वैसे तो दाम इस समय अपने हाई लेवल पर चल रहे हैं जिससे जेब का बजट बिगड़ता जा रहा है। अगर आप पेट्रोल-डीजल पर सरकार जल्द ही एक गुड न्यूज देने जा रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार वित्तीय आम बजट में 1 फरवरी को पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट कर सकती है। सरकार ने कीमतों पर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ पेट्रोल 96.36 रुपये, डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। इसके साथ ही अलीगढ़ में पेट्रोल 96.99 रुपये, जबकि डीजल 89.86 रुपये रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। इसके अलावा प्रयागराज में पेट्रोल 96.66 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है।


मथुरा की बात करें तो डीजल 90.46 रुपये, जबकि डीजल 89.35 रुपये प्रति लीटर पर दर्ज किया जा रहा है। वाराणसी में पेट्रोल 97.50 रुपये, जबकि डीजल 90.45 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। आगरा में पेट्रोल 96.63 रुपये, जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया जा रहा है। मेरठ पेट्रोल 96.23 रुपये, जबकि डीजल 89.80 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।


पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप जिस शहर में रहते हैं उसमें कीमतें आराम से जान सकते हैं। ग्राहकों को RSP और अपने शहर का कोड लिख भेजें  9224992249 नंबर पर, बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP और शहर के कोड को लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजने की जरूरत होगी।


फिर आपको SMS के जरिए सारी जानकारियां मुहैया करा दी जाएंगी। एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice व शहर का कोड लिखने की जरूरत होगी। इसके बाद 9222201122 पर भेजना होगा।


जानकारी के लिए बता दें कि ईंधन के दाम प्रतिदिन सुबह में जारी किए जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। सुबह 6 बजे यह रेट जारी किए जाते हैं।
 


 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us