SB News

Old Note Sell 2024 : 16 लाख रुपये में बिक जाएगा 10 रुपये वाला ये नोट, जानें नोट की ख़ासियत और बेचने का तरीका

कुछ लोग पुराने नोटों और सिक्कों का कलेक्शन रखना पसंद करते हैं। अगर आपके पास भी पुराने नोट हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, इन दिनों बाजारों में 10 रुपए का यह पुराना नोट लाखों रुपए में बिक रहा है। अगर आपके पास भी ऐसा कोई खास नोट है तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। जानिए
 | 
sell old coin

SB News Digital Desk नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं कि 10 रुपये का भारतीय करेंसी नोट आपको 5 लाख रुपये का फायदा पहुंचा सकता है? जी हां, ऐसा संभव है। 786 सीरियल वाला 10 रुपये का नोट आपको आराम से लाखों रुपये कमाने में मदद कर सकता है।


हालांकि, 10 रुपये के नोट को कुछ दायरों को पार करना होगा। सही नोट होने पर आप उसे दुर्लभ सिक्कों और नोटों का कारोबार करने वाली वेबसाइटों पर जाकर आप बेच सकते हैं। वहां आपके 10 रुपये के नोट के 5 लाख रुपये मिल जाएंगे। आप 10 रुपये के नोट को सीरियल नंबर 786 के साथ Quickr या Olx जैसे प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं

– आप जिस नोट को बेचना चाहते हैं उसकी फोटो लें।
– Quickr या Olx पर अपलोड करें।
– कंपनी आपके नोट का एड करेगी।
– इच्छुक खरीदार विज्ञापन जारी होने पर आपसे संपर्क करेंगे।
-खरीदार के साथ बातचीत करें और फिर खुद अपना सौदा तय करें।


 

गौरतलब है कि अगस्त 2021 में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से पुराने नोटों और सिक्कों की ऑनलाइन बिक्री और खरीदारी को लेकर चेतावनी संदेश जारी किया गया था।

 

 

आरबीआई के एक बयान में कहा गया, ‘यह भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि विभिन्न ऑनलाइन/ऑफलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में कुछ तत्व धोखाधड़ी से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं और जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं।


 

आरबीआई ने यह भी उल्लेख किया कि वह ऐसे मामलों को नहीं देखता है और कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है। सेंट्रल बैंक ने कहा कि आरबीआई ने इस तरह के लेनदेन में अपनी ओर से शुल्क / कमीशन लेने के लिए किसी भी संस्थान / फर्म / व्यक्ति आदि को अधिकृत नहीं किया है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us