SB News

LPG Gas Cylinder : LPG गैस सिलेंडर के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें ताजा अपडेट

अगर आप भी रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो एलपीजी गैस सिलेंडर पर नए नियम को जारी किए गए हैं। दरअसल यह नियम एलपीजी गैस सिलेंडर पर बजट के बाद लाया गया है।
 | 
न्यूज़

SB NEWS Digital Desk, नई दिल्ली : एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले यह खबर आपके लिए बहुत काम की होने वाली है। दरअसल भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) के तरफ से अपने ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा को शुरू किया है। इसका नाम “प्योर फॉर श्योर” दिया गया है। कंपनी के मुताबिक किसका मकसद दिया है कि सभी ग्राहकों को संतुष्टि को बढ़ाना है।


कंपनी की तरफ से कहा गया है कि बीपीसीएल सीधे ग्राहक के दरवाजे पर LPG सिलेंडर के गुणवत्ता और मात्रा का भरोसा देने का तैयार है। यह देश में अपनी तरह की पहली सेवा है जो कंपनी के तरफ से शुरूआत किया जा रहा है। कंपनी के मुताबिक जो एलपीजी सिलेंडर ग्राहक के घर पर डिलीवरी होगा उसमें छेड़छाड़-रोधी सिल होगा। जिस पर QR Code लगा हुआ होगा। इसके जरिए प्रोडक्शन प्लांट से ग्राहक तक सिलेंडर की गारंटी दिया जाएगा।

क्यूआर कोड को स्कैन करने पर ग्राहक को एक सिग्नेचर ट्यून के साथ एक विशिष्ट प्योर फॉर श्योर पॉप अप दिखाई देगा। इस पॉप अप में सिलेंडर से जुड़ी सारी डिटेल्स मौजूद होगी। उदाहरण के लिए भरते समय सिलेंडर का कुल वजन कितना था, सील मार्क का था या नहीं इत्यादि सभी दर्ज होंगे। यह ग्राहक को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने और प्रदर्शित तथा विश्वास सुनिश्चित करने का अधिकार देता है। यदि गैस सिलेंडर सेल के साथ कोई छेड़छाड़ होती है तो QR Code स्कैन करने योग्य नहीं रह जाता है जिससे की डिलीवरी रुक जाता है।

 

दरअसल बीपीसीएल के अधिकारी के द्वारा कहा गया है कि एलपीजी इकोसिस्टम में कुछ पुराने मुद्दे जैसे रास्ते में चोरी, संभावित डिलीवरी समय पर ग्राहक की उपस्थिति और रिफिल डिलीवरी के लिए अपने समय का चयन जैसे कई मुद्दे हैं। जिसका समाधान हो सकेगा। हमारे डिस्ट्रीब्यूटर्स के लिए यह AI आधारित रूट ऑप्टिमाइज जैसी सर्विसेज प्रोवाइड करता है। जो इसकी डिलीवरी क्षमता को बढ़ाएगा। हमारा इरादा एलजी इकोसिस्टम में डिलीवरी वूमेन को भी शामिल करने का है क्योंकि इस उत्पाद को महिलाएं से बेहतर कोई नहीं समझ सकता।



 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us