SB News

Kia की ये 7 Seater Car लोगो को आ रही हैं बहुत पसंद, बड़ी फैमली वालों के लिए एकदम बेस्ट, जानें इसके एडवांस फीचर्स

अगर आप भी अपने परिवार के लिए एक बड़ी कार चाहते हैं तो आज हम आपको भारत की सबसे लोकप्रिय 7-सीटर कार के बारे में बताएंगे, जिसे लोग आंख मूंदकर खरीद रहे हैं, आइए एक खबर में जानते हैं उस कार के बारे में। विस्तार से..

 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk नई दिल्ली : कई लोगों की जरूरत सिर्फ बेहतर डिजाइन और माइलेज वाली ही कार नहीं होती, बल्कि कार के अंदर मिलने वाला स्पेस भी काफी मायने रखता है. जिनकी फैमिली बड़ी होती है उनके लिए एक 5 सीटर एसयूवी भी छोटी पड़ जाती है. ऐसे में 7-सीटर फैमिली कारें काफी काम आती है. मार्केट में 7-सीटर एसयूवी मॉडल में कई ऑप्शन उपलब्ध हैं, लेकिन कीमत के लिहाज से ये आपकी बजट से बाहर हो सकती हैं.


ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी 7-सीटर कार के बारे में जो दिखने में काफी स्टाइलिश है और इसकी कीमत भी आपके बजट से बाहर नहीं जाएगी. 7 सीटर होने के चलते इसे बड़ी फैमिली के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है.

किआ इंडियन मार्केट के बजट एमपीवी (MPV) सेगमेंट में कैरेंस (Carens) को पेश करती है. इसका मुकाबला मारुति अर्टिगा से है, जो कि एमपीवी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. लेकिन इंजन और परफॉर्मेंस के मामले में कैरेंस मारुति अर्टिगा से कहीं अधिक बेहतर ऑप्शन के साथ आती है. आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स.

किआ कैरेंस में कंपनी मल्टीपल इंजन ऑप्शन देती है. इसमें मुख्य रूप से तीन तरह के इंजन दिए गए हैं. पहला 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS/144Nm) इंजन है जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. दूसरा 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल (160PS/253Nm) यूनिट है जिसके साथ 6-स्पीड iMT या 7-स्पीड DCT (डुअल-क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है.

तीसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन (115PS/250Nm) है जिसके साथ iMT या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है. देखा जाए तो पेट्रोल इंजन में 160 पीएस की पॉवर के साथ कैरेंस की पॉवर कम्पटीशन में सबसे बेहतर है.

फीचर्स की बात करें तो, इसके अलग-अलग वैरिएंट्स में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, हवादार फ्रंट सीटें और सिंगल-पैन सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा इसमें दूसरी पंक्ति की सीटों के लिए इलेक्ट्रिक वन-टच फोल्डिंग सिस्टम शामिल हैं. इसके 7-सीटर वेरिएंट में 216 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

 

किआ कैरेंस की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वेरिएंट के लिए 18.90 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है. इसे 6 ट्रिम्स, प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी, लक्जरी (ओ) और लक्जरी प्लस में उपलब्ध कराया गया है. यह एमपीवी 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, दोनों में आती है. इसे जल्द ही 5-सीटर लेआउट में भी लाने की तैयारी चल रही है.
 

 

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us