SB News

Post Office की इस शानदार स्कीम में 5 लाख करें निवेश, केवल ब्याज से ही हो जाएगी 2.25 लाख रुपये की कमाई, जानें अधिक

डाकघर द्वारा कई सेविग़ योजनाएं चलाई जाती हैं। मौजूदा समय में एक ऐसी सेविंग स्कीम चल रही है जिसमें 5 लाख रुपये निवेश करने पर आपको सिर्फ ब्याज से 2.25 लाख रुपये मिलेंगे. इस योजना की अवधि पूरी होने पर जमा राशि पर 5 लाख रुपये वापस कर दिए जाएंगे. साथ ही निवेशकों को टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा.
 
 | 
न्यूज़

SB News Digital Desk नई दिल्ली : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट रकम है। इसमें निवेशक 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। नई रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी 2024 के आधार पर ब्याज दर 6.9 फीसदी, 7 फीसदी, 7.1 फीसदी और 7.5 फीसदी है। ये ब्याज दर 31 मार्च तक लागू होगा। हर तिमाही में ब्याज का रिवीजन होता रहता है। वहीं ब्याज का कैलकुलेशन तिमाही आधार पर और भुगतान सालाना होता है।

पोस्ट ऑफिस की टीडी स्कीम के मुताबिक यदि कोई भी निवेशक 5 सालों के लिए स्कीम में पैसा लगाता है तो 7.5 फीसदी के आधार पर पांच सालों में कुल ब्याज की रकम 2.25 लाख रुपये के करीब बनता है इसे आप पोस्ट ऑफिस टीडी स्कीम भी कह सकते हैं। 5 साल पूरे होने के बाद आपको 5 लाख रुपये की मूल रकम भी वापस कर दिया जाएगा।

 

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर इस स्कीम को लेकर पेश की जानकारी के मुताबिक कम से कम 1 हजार रुपये और उसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में जमा किया जा सकता है। आप कितने भी टीडी खाता ओपन कर सकते हैं। इसके साथ में ब्याज भी मिलता है।

वहीं ड्यू डेट के बाद आपकी ब्याज रकम पर कोई एडीशनल बेनिफिट नहीं मिलेगा। वहीं 5 सालों की स्कीम पर टैक्स बेनिफिट भी मिलेगा। जो कि सेक्शन 80सी के तहत मिलता है। खाते की ओपनिंग के कम से कम 6 महीने के बाद ही प्रीमैच्योर क्लोजर किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
google news Follow On Google News Follow us